यहां दूसरे की बीवियों को चुराकर करते है शादी… राज जानकर हो जाएंगे हैरान

पूरी दुनिया में शादी के रीति-रिवाजों को लेकर कई हैरान करने वाली चीजें होती हैं.. कई इलाकों में तो ये इतने अजीब होते हैं कि इसके बारे में सोचकर भी आप अचंभित हो सकते हैं.. आपको बता दें कि एक शादी ऐसी भी होती है जहां लोग एक दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं..

पश्चिमी अफ्रिका में एक विशेष जाति के लोग पहले खुद की मर्जी से शादी करते हैं.. फिर वो एक दूसरे की बीवियों को चुराकर ले जाते हैं और उनसे शादी कर लेते हैं.. आपको बता दें कि वोदाब्बे जनजाति के लोग इस तरह की शादी करते हैं.. यही उन लोगों की पहचान है..

इस रिवाज के अनुसार पहली शादी घर वालों की मर्जी से ही होती है लेकिन दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करना होता है.. इसके लिए हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है.. 

इस समारोह के दौरान लड़के अपने चेहरे पर रंग लगाकर आते हैं और दूसरी शादीशुदा महिलाओं को रिझाते हैं.. वैसे ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है कि महिला का पति ये सब न देख रहा हो और उसे इस बात की जानकारी बिल्कुल न हो..

महिला के मान जाने के बाद ही पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाते हैं.. बाद में दोनों की शादी करवा दी जाती है और इसे पूरी मान्यता मिलती है..