पेट्रोल की कीमतों में सीधे 130 प्रतिशत का इजाफा, जानें कहां की सरकार का है ये फैसला



दमिश्क। पिछले 11 वर्षों से युद्ध झेल रही सीरियाई जनता के ऊपर अब असद सरकार ने महंगाई का बम फोड़ा है। कई दिनों से भारी ऊर्जा संकट से जूझ रहे इस युद्धग्रस्त देश की बशर अल असद सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में लगभग 130 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला लिया है। AFP के मुताबिक असद सरकार ने शनिवार देर रात आधिकारिक सना समाचार एजेंसी के हवाले से एक बयान में इस वृद्धि की घोषणा की है। अब एक लीटर सब्सिडी वाले ईंधन की कीमत पहले के मुकाबले 1,100 से बढ़कर 2,500 सीरियाई पाउंड हो जाएगी।

वहीं बिना सब्सिडी वाले पेट्रोल की कीमत 3,500 से बढ़कर 4,000 सीरियाई पाउंड हो गई है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगातार गिर रहा सीरियाई पाउंड एक चिंता विषय बना हुआ है, जिसके कारण पेट्रोल के दाम लगातार तीसरी बार बढ़ाये गए हैं। फिलहाल एक डॉलर खरीदने के लिए सरकार को 2,814 सीरियाई पाउंड चुकाने पड़ रहे हैं। यूक्रेन-रूस युद्ध के बाद से बढ़ते ईंधन के दाम कई देशों के लिए चिंता का विषय बन गए है। पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश सहित कई देश अब बढ़ते ईंधन के दामों से परेशान हैं।

हाल ही में आई IMF की एक रिपोर्ट में आशंका जताई गई थी कि बढ़ते ईंधन के दाम कई देशों को आर्थिक संकट में धकेल सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक सीरिया में अब तक युद्ध के कारण 5 लाख से अधिक लोगों की मौत और देश की आधी आबादी पलायन करने को मजबूर हुई हैं। सीरिया में युद्ध 2011 में हुए एक शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों के क्रूर दमन के साथ शुरू हुआ था। अपने भू-राजनीतिक लाभ को देखते हुए इस युद्ध में रूस, तुर्की और ईरान भी अप्रत्यक्ष तौर पर शामिल हैं।