ऑनलाइन गेम ने ली भारतीय छात्र की जान? 8 साल बाद फिर जिंदा हुआ ये खतरनाक खेल

Blue Whale Challenge: 8 साल बाद फिर से जानलेवा ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ मोबाइल गेम चर्चा में है। इस मोबाइल गेम की वजह से एक भारतीय छात्र की मौत का मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सुसाइडल गेम की वजह से अमेरिका में भारतीय छात्र की मौत हो गई। मामला मार्च महीने का बताया जा रहा है, जिसमें ब्लू व्हेल चैलेंज गेम का नाम सामने आ रहा है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है कि छात्र की मौत इस सुसाइड गेम की वजह से हुई है या नहीं।

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले 20 वर्षीय भारतीय छात्र का शव यूनिवर्सिटी के पास के जंगल में मिला था। छात्र की मौत की जांच आत्महत्या के एंगल से की जा रही है। पुलिस की रिपोर्ट में कहा गया कि छात्र ने दो मिनट तक सांसें रोक कर रखी थी, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई। इस मौत की वजह ब्लू व्हेल चैलेंज मोबाइल गेम हो सकती है, जिसमें छात्र को सांसें रोकने का चैलेंज मिला होगा।

गजब हो गया: वोटिंग से पहले ही जीत गए BJP उम्मीदवार, जानिए क्या है वजह?

क्या है ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’?

Blue Whale Challenge एक सुसाइडल मोबाइल गेम है, जिसमें खेलने वालों को प्रतिद्वंदी की तरफ से कुछ चैलेंज दिए जाते हैं। ये चैलेंज काफी मुश्किल होते हैं, जिसमें खेलने वालों की जान भी चली जाती है। ब्लू व्हेल चैलेंज में कुल 50 लेवल हैं, जिसे पार करने पर गेम के विन का फैसला होता है। ब्लू व्हेल चैलेंज गेम की वजह से मौत का पहला मामला नवंबर 2015 में आया था, जिसमें रूस के एक टीनएजर ने आत्महत्या की थी। साल 2016 में ब्लू व्हेल चैलेंज के कई मामले रूस के साथ-साथ इजिप्ट, केन्या और पाकिस्तान में आए थे।

भारत सरकार भी इस ब्लू व्हेल चैलैंज गेम के लिए एक एडवाइजरी साल 2017 में जारी की थी। तब आईटी मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में इसे एक सुसाइड गेम कहा था और बच्चों को खास तौर पर टीनएजर्स को इससे दूर रहने के लिए कहा था।

Gold-Silver Price Today: बड़ी खुशखबरी…सोना हुआ सस्ता, चांदी के दाम में भी आई गिरावट; जानिए आपके शहर में क्या है भाव

8 साल बाद फिर जिंदा हुआ गेम

2016 में इस गेम पर कई देशों में प्रतिबंध लगा दिया गया था या फिर इस गेम को लेकर एडवाइजरी जारी की गई थी। इसी दौरान एक 21 साल के शख्स फिलिप बूडेकिन को टीनएजर्स को ब्लू व्हेल चैलेंज की मदद से आत्महत्या के लिए उकसाने की वजह से गिरफ्तार भी किया गया था, जिसकी वजह से यह गेम काफी चर्चा में आ गया था। हालांकि, पिछले 8 साल में इस गेम की वजह से आत्महत्या या मौत को लेकर कोई मामला सामने नहीं आया था। भारतीय छात्र की मौत ने एक बार फिर से ब्लू व्हेल चैलेंज मोबाइल गेम को चर्चा में ला दिया है।

10वीं-12वीं रिजल्ट: स्टूडेंट कैसे चेक कर पाएंगे अपना परिणाम, यहां जानिए पूरी डिटेल