कोरोना के बाद अब चीन में आया एक नया वायरस, एक व्यक्ति की हुई मौत, जानें क्या है यह वायरस..

फटाफट डेस्क. कोरोना वायरस का आतंक खत्म भी नहीं हुआ था कि अब एक और नया वायरस सामने आ गया. इस वायरस का नाम हंता वायरस बताया जा रहा है. मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन में हंता वायरस के कारण से 23 मार्च को एक व्यक्ति की मौत की ख़बर है. मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ति जिस बस में सवार था, उसमें सवार 32 लोगों की जांच की गई है. चीन में कोरोना वायरस के कारण हजारों लोगों की मौत हो गई है. हंता वायरस का यह मामला ऐसे समय पर आया है जब पूरी दुनिया वुहान से निकले कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है.

विशेषज्ञों के अनुसार हंता वायरस चूहे के संपर्क में आने से इंसान में फैलता है. घर के अंदर व बाहर के चूहे हंता वायरस का संक्रमण फैलने की शुरुआती वजह बन सकते हैं. यदि कोई व्यक्ति पूरी तरह स्‍वस्‍थ भी है तो भी हंता वायरस के संपर्क में आने पर उसके संक्रमित होने का खतरा रहता है. हालांकि आमतौर पर हंता वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं जाता है. हंता के संक्रमण का पता लगने में एक से आठ हफ्तों का समय लग सकता है. यदि कोई व्‍यक्ति चूहों के मल-मूत्र या उनके बिल की चीजें वगैरह छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसमें हंता वायरस का संक्रमण फैल सकता है.


कोरोना वायरस और हंता वायरस के लक्षण काफी एक जैसे हैं. दोनों ही स्थिति में बुखार, सिर में दर्द, सांस लेने में परेशानी, बदन दर्द होता है. इसके अतिरिक्त हंता वायरस से संक्रमित होने पर पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया भी हो जाता है. इस वायरस का फिलहाल कोई भी इलाज नहीं है. हालांकि हंता वायरस का अभी तक सिर्फ एक ही केस मिला है, वह भी चीन में. अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या कहीं कोरोना की तरह हंता वायरस भी घातक साबित तो नहीं होता?