विकास की बड़ी सोंच के साथ नगर पालिका अध्यक्ष ने 70.99 करोड़ का पहला बजट किया पेश.. 24 घंटे होगी जलापूर्ति

सूरजपुर। शहर के चहूमुखी विकास के साथ जन सुविधाओं के विस्तार और सुनियोजित ढंग से समय सीमा में कार्य करने के लिए दृढ़ संकल्पित, नगर पालिका अध्यक्ष एवं पार्षदों ने बजट 2020 तैयार किया और सभी जनप्रतिनिधियों की सोंच को समाहित करते हुए नपाध्यक्ष के के अग्रवाल ने आज 29 फरवरी को 70.99 करोड़ का 5.24 लाख की बचत वाला बजट प्रस्तुत किया।

गौरतलब है कि नगर पालिका चुनाव के बाद 29 फरवरी को 50 दिन के अन्य कार्य दिवसों में निकाय के काम काज और शहर की जरूरतों को संज्ञान में लेने के उपरांत बजट पर चर्चा करने विशेष बैठक आयोजित की गई। नगरपालिका अध्यक्ष के. के. अग्रवाल ने शहर के सभी वार्ड पार्षदों व एल्डरमेनों से शहर के साथ साथ वार्डों की जरूरतों और विकास के लिए इससे पहले एक अनौपचारिक बैठक में प्रस्ताव तैयार करने हेतु विशेष चर्चा की थी। इसी के आधार पर नगरपालिका अधिकारी दीपक एक्का, लेखापाल शिवनारायण राजवाड़े, अनिल सोनवानी व संजय राजवाड़े की टीम ने बजट तैयार किया और अध्यक्ष के के अग्रवाल ने उपाध्यक्ष रितेश गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि सुनील अग्रवाल, सांसद प्रतिनिधि राजेश साहू, प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रवेश गोयल, एवं पार्षद अश्विनी सिंह, संजय डोसी व विरेन्द्र बंसल एवं गैबीनाथ साहू समेत समस्त पार्षदों व एल्डरमेन की सहमति के उपरांत 70.99 करोड़ का बजट परिषद् के समक्ष चर्चा हेतु रखा। जिसे सर्व सम्मति से ध्वनिमत के साथ पारित किया गया।

56 नये कार्यों को बजट में मिला स्थान

नगरपालिका अध्यक्ष के के अग्रवाल द्वारा प्रस्तुत पहले बजट में 56 नये विकास कार्यों को शामिल किया गया है। जिसमें आडोटोरियम, स्वीमिंग पुल, नया बस स्टैण्ड, माॅडल स्कूल, शाॅपिंग काम्पलेक्स, योगशाला, बापू की कुटिया, प्रौढ़ शिक्षा केन्द्र, प्रवेश द्वार, एडवेंचर पार्क, प्रेस क्लब भवन, सर्व सुविधायुक्त लाईब्रेरी, मिनी पार्क, मंगल भवन, पालिका बाजार, पौनी पसारी मार्केट, मुक्तिधाम, कब्रिस्तान और शहर के समस्त चैक चैराहों का सौन्दर्यीकरण व अन्य विकास कार्य को तो शामिल किया ही है साथ ही आने वाले एक वर्ष में शहर के समस्त जल उपभोक्ताओं को 24×7 की तर्ज पर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने और जन सुविधाओं व विकास कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराने की विशेष कार्य योजना तैयार की है वहीं जेसीबी वाहन, हाईड्रा वाहन, ट्रैक्टर समेत अन्य जन उपयोगी संसाधनों के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है।

समय सीमा में होगा जनसमस्याओं का निराकरण
बजट पर चर्चा करते हुए नपाअध्यक्ष के.के. अग्रवाल ने सूरजपुर के आम नागरिकों की जरूरतों और अपेक्षाओं को समय सीमा में पूर्ण करने के साथ साथ समस्त निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराने की कार्य योजना पर कार्य करने की मंशा जताई। जिस पर लोक निर्माण विभाग की सभापति श्रीमती मंजू गोयल एवं विधायक प्रतिनिधि सुनील अग्रवाल ने संयुक्त रूप से कलेक्टोरेट की तर्ज पर नगरपालिका में भी टाईम लिमिट सिस्टम लागु करने की वकालत करते हुए प्रारूप रखा। टीएल के दायरे में पेंशन, परिवार सहायता, हैण्डपम्प, पाईपलाईन, नल कनेक्शन, भवन अनुज्ञा, राशन कार्ड, साफ-सफाई, सड़कबत्ती, कचरा उठाव, प्रमाण पत्र, करारोपण के प्रकरणों को समय सीमा के दायरे में लाकर निराकरण करना लक्ष्य तो होगा ही वहीं शहर विकास के हर निर्माण कार्य और उसकी प्रगति का मुल्यांकरन करने व समय सीमा में पूर्ण कराने हेतु टीएल की बैठक महिने के प्रत्येक सोमवार को रखी जाएगी। टीएल के सफल क्रियान्वयन के लिए निगरानी समिति बनाई जाएगी, जिसमें जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को शामिल करते हुए जिले के कलेक्टर को कार्यवाही से अवगत कराया जाएगा।

24×7 की तर्ज पर जल उपभोक्ताओं को मिलेगा पीने का पानी

शहर के विभिन्न वार्डों में लम्बे समय से पेयजल की आपुर्ति नियमित रूप से नहीं हो पा रही है, ऐसे में नियमित पानी प्रदान करने की चुनौती को स्वीकार करते हुए नगर पालिका की नई टीम ने शहरवासियों को केवल दो पाली में ही एक-एक घण्टे की पेयजल सप्लाई करने की ही नहीं अपितु 24×7 की तर्ज पर काम करना शुरू कर दिया है, इसके लिए नगर पालिका ने रेण नदी स्थित फिल्टर प्लांट में नया इंटेकवेल, जनरेटर एवं विद्युत सब स्टेशन की स्थापना की है, पीएचई और नपा की टीम आगामी 6 माह के अंदर 24×7 योजना को साकार करने कटिबद्ध है। यदि नपा ऐसा कर पाती है तो संभवतः सूरजपुर का नाम पेयजल सप्लाई के क्षेत्र में देश और प्रदेश में उल्लेखनीयता से लिया जायेगा।

कोई नया कर नहीं, 5.24 लाख के बचत का बजट
नपाध्यक्ष के के अग्रवाल द्वारा प्रस्तुत बजट की खास बात यह है कि उन्होंने इस वर्ष कोई नया करारोपण नहीं किया है, अपितु नगरपालिका द्वारा पूर्व में आरोपित अस्थाई दखल शुल्क को विलोपित कर दिया है। गतवर्ष 46.61 लाख का बजट पूर्व की परिषद् द्वारा प्रस्तुत किया गया था, इस वर्ष बजट को बढ़ा दिया गया है, इस बार 70.99 करोड़ रूपये का बजट प्रस्तुत किया गया है। बजट में राज्य और केन्द्र की विभिन्न योजनओं के अलावा ऋण और अनुदान के साथ साथ खनिज विकास निधि, सांसद व विधायक निधि समेत अन्य स्रोतों से आय की वृद्धि की जाएगी वहीं स्थापना व्यय में कमी लाने हेतु खर्चों में कटौती का प्रावधान किया गया है। बजट में नपा की नई टीम ने आय के स्रोतों में वृद्धि करने का संकल्प पारित किया है।

मूलभूत सुविधाओं के विस्तार पर भी जोर

बजट 2020-21 में शहर विकास के लिए विभिन्न बड़े कार्यों को तो शामिल किया ही गया है लेकिन गरीब और मध्यम तबके के लोगों के उत्थान और उनकी जरूरतों का भी पूरा ख्याल रखा गया है। निःशक्त एवं वृद्धजनों को घर पहुचाकर पेंशन देने, सभी वार्डो और मोहल्लों में पेयजल आपूर्ति हेतु पाईप लाईन व विद्युत आपूर्ति हेतु विद्युत पोल विस्तार करने की योजना के अलावा नाली, सड़क, मंच, सोख्ता, स्टेडियम, वार्डों में मंगल भवन, टैक्सी स्टैण्ड के साथ साथ युवा एवं बेरोजगारों के लिए स्वावलंबन योजना के तहत दुकानों का निर्माण, शहरी आजिविका मिशन के तहत व्यक्तिगत एवं समूह ऋण प्रदान करने की योजना है। शहर के गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान, भूमिहीन कब्जा धारकों को पट्टा प्रदान करने जैसी योजनाओं का लाभ हर पात्र हितग्राही को मिले इसके लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की गई है। श्रमिक आधारित विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने श्रम विभाग के साथ मिलकर काम करने के साथ नगर में राशन वितरण प्रणाली में वर्तमान में संचालित दुकानों की कम संख्या को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक 02 वार्ड के बीच में 01 दुकान का संचालन करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को प्रेषित करने का संकल्प पारित किया गया है।

ध्वनिमत से पारित हुआ नई परिषद् का पहला बजट
गुलाबी रंग की फाईल से निकला नगरपालिका सूरजपुर का इस वर्ष का बजट विकास की बड़ी सोंच वाला बजट है, सभी वार्ड पार्षदों और एल्डरमेन की सोंच का समावेश करते हुए शहर के चहुंमुखी विकास और जन सुविधाओं के विस्तार वाले इस बजट को जैसे ही नगरपालिका अध्यक्ष के के अग्रवाल ने परिषद् के समक्ष प्रस्तुत किया वैसे ही मेज थपथपाकर सभी जनप्रतिनिधियों ने बजट का समर्थन व अनुमोदन किया।

इस दौरान बैठक में निकाय के जनप्रतिनिधियों में उपाध्यक्ष रितेश गुप्ता, पी.आई.सी. के प्रभारीगण मंजू गोयल, बिरेन्द्र बंसल, संजय डोसी, गैबीनाथ साहू, अजय सोनवानी सहित पार्षदों में अजय सिंह, जियाजुल हक, रामसिंह, राधामुनि सिंह, संतोष सोनी, सुरेन्द्र देवांगन, संजू सेानी, कुसुम राजवाड़े व एल्डरमेन मधुसुदन साहू, मनोज डालमिया, मो0 इदरीस, विधायक प्रतिनिधि सुनील अग्रवाल, सांसद प्रतिनिधि राजेश साहू, सहित नपा के अधिकारी कर्मचारी व गणमान्यजन उपस्थित थे।