सूरजपुर में 72 केंद्रों पर 10वीं-12वीं के 21339 परिक्षार्थी देंगे परीक्षा.. कलेक्टर दीपक सोनी ने परीक्षार्थियों को दी शुभकामनाएं!..

सूरजपुर। “सफर में धूप तो होगी, जो चल सको तो चलो, सभी हैं भीड़ में, तुम भी निकल सको तो चलो, इधर-उधर कई मंजिल है, चल सको तो चलो, बने बनाये हैं साँचे, जो ढल सको तो चलो  किसी के वास्ते राहें कहाँ बदलती हैं, तुम अपने आप को खुद बदल सको तो चलो” इन पंक्तियों को सोमवार सें शुरू होनें वाली हाईस्कूल व हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले  परीक्षार्थियों व परिजनों के लिए कलेक्टर  दीपक सोनी नें सार्वजनिक अपील जारी करते हुए कहा हैं कि आज 2 मार्च से आपकी बोर्ड परीक्षा शुरू होनें वाली है, जिसके लिए आप सभी ने पूरे वर्ष भर मेहनत कर साकार करने के लिए इंतजार किया है वह दिन अब आ चुका है।

मेरा आप सभी से अनुरोध है कि आप अपनी तैयारी पर पूर्ण विश्वास रखें। कि बहुत अधिक परिणाम की चिंता न करते हुए, आप इसे एक त्यौहार के रुप में खुद व अपने सहयोगियों को भी करने के लिए प्रेरित करें। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके साथ-साथ आपके विद्वान शिक्षकों ने पूरे वर्ष भर आपके उज्जवल भविष्य के लिए मेहनत किया है, आपके शिक्षकों एवं माता-पिता सभी को आप सभी से बहुत सारी उम्मीदें हैं। मुझे आशा है कि आप सभी अपनी-अपनी क्षमतानुसार अपने बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटे हैं। इस दौरान यह ध्यान रखना चाहिए कि परिश्रम कभी व्यर्थ नहीं जाता ,इसकारण खुद पर भरोसा करते हुए, नाकामिया को भी अपने मार्ग में बाधक नहीं बन सकते, इसलिये निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आने वाली हर चुनौती हमें अपने जीवन में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करती है। चुनौतियों से घबराकर इस महान अवसर को कमजोर न होने दें। मै आशा करता हूॅ कि आप पूरे लगन और विश्वास के साथ इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे। इसके लिए आप सभी को शुभकामनाएं और आप अपनी मेहनत व प्रतिभा से न केवल अपने परिवार विद्यालय के साथ-साथ प्रदेष में उत्कृष्ठ प्रदर्षन कर नाम रोशन करेंगे।

इसके अलावा उन्होंने सभी शिक्षकों और परिजनों से अपिल में कहा है कि परीक्षा में भाग लेने वाले हर छात्र सें परीक्षा देने के उपरांत चर्चा करते हुए, छात्रों के तनाव को दूर करने के साथ उनका आत्मविश्वास बढाने के लिए करें, इसके अलावा अगर कोई भी छात्र या परिजन खुद को व्यथित या हताश होकर मदद की जरूरत पड़े तो निशंकोच रूप से संवाद सूरजपुर हेल्पलाईन नंबर 9111033446 पर काॅल करके अपनी परेशानी, दुविधा को दर्ज करा सकते हैं। जहां उचित परामर्श के साथ समाधान के लिए आवश्यक पहल जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा।

21339 परिक्षार्थी 31 मार्च तक 72 केन्द्रो पर देंगे परीक्षा

आज से जिले में माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित वर्ष 2019-20 के अंतर्गत हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी स्कूल की मुख्य परीक्षा अलग अलग 72 केंद्रों पर 21339 परिक्षार्थी अपनी महिनों की पढाई के बाद इंतजार की सबसे अहम कड़ी वार्षिक बोड परीक्षा में शामिल होंगें। जिला शिक्षा अधिकारी  विनोद राय ने बताया है की परीक्षा 2 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित होगी । इस दौरान परीक्षा का समय प्रातः 9ः00 से 12ः30 बजे तक  निर्धारित किया गया है। इस दफा मुख्य परीक्षा में कक्षा 10वीं के 12451 एवं कक्षा 12वीं के 8888 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होगें। उन्होंने जानकारी दी है कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए 72 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जहां नियुक्त केन्द्राध्यक्षों के निगरानी और जिला के साथ साथ ब्लॉक स्तरीय उड़नदस्ता टीम के निरक्षण में निष्पक्ष व व्यवस्थित रूप से आयोजित किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा परीक्षा सें संबंधित गोपनीय सामग्री का वितरण कर परीक्षा केन्द्र के निकटतम पुलिस थाना -चौकी में सुरिक्षत पुलिस अभिरक्षा में रखा गया है।