अनूठी मिशाल – घर में शौचालय बनवाने के लिए बेच दी अपनी जमीन

जांजगीर-चाम्पा- (संजय यादव)  जिले के एक शख्स ने जागरूकता की अनूठी मिशाल पेश की है..जिले के ग्रामीण चन्दुल जांगडे ने शौचालय निर्माण के लिए अपनी जमीन बेच दी है और जमीन बेच कर मिले पैसो से उन्होंने शौचालय बनवाया है.. चन्दुल के पास पैसों की कमी थी और उसने घर में शौचालय निर्माण कराने की ठान ली थी फिर क्या था शौचालय बनवाने के जूनून में चन्दुल ने अपनी जमीन बेच दी और शौचालय बनवाने का निर्णय लिया.. जमीन की बिक्री से मिले पैसों से चन्दुल के घर में शौचालय का निर्माण जारी है..

वही चन्दुल के द्वारा जमीन बेच कर शौचालय बनवाने के निर्णय के बाद ग्राम पंचायत ने भी ग्रामीण चन्दुल के इस प्रयास का सम्मान किया है.. चन्दुल का घर जांजगीर चाम्पा जिले के डभरा ब्लॉक के कटेकोनी छोटे ग्राम में है और वहा उसने शौचालय का निर्माण शुरू कर दिया है..

बड़ी बात यह है की जहां एक ओर केंद्र और राज्य सरकार घर घर शौचालय बनवाने के लिए करोडो रुपये खर्च कर रही है..शौचालय तो बनवा दिए गए है लेकिन उसके उपयोग के लिए शासन का हर नुमाइंदा ग्रामीणों की मिन्नतें कर रहा है शौइचालय के उपयोग के लिए जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है तो वही दूसरी ओर चन्दुल ने जमीन बेच कर शौचालय निर्माण का फैसला कर देशवासियों के लिए एक मिशाल पेश की है..