कुआं निर्माण के रुपयों से अपना खज़ाना भर रहा है ये सरपंच.. अब क्या करेंगे कलेक्टर साहब.?

सूरजपुर. जिला मुख्यालय से महज 5 किलोमीटर दूर रुनियाडीह गांव में नरेगा योजनान्तर्गत बनाये जा रहे कूप निर्माण कार्य मे पंचायत के सरपंच व् मटेरियल सप्लायर पर अनियमितता बरतने का मामला सामने आया है. और पंचायत के एक ग्रामीण ने इसकी शिकायत कलेक्टर जनदर्शन में की है.

दरअसल ग्राम रुनियाडीह के एक ग्रामीण इजराइल खान ने कलेक्टर जनदर्शन में शिकायत की है. की उनकी पत्नी के नाम पर वर्ष 2018-19 में रोजगार गारंटी के तहत कूप निर्माण का कार्य किया जा रहा है. जिसमे सरपंच और कूप निर्माण के लिए मटेरियल सप्लायर की मिली भगत से ईंट प्रति ट्रेक्टर 9000 रूपये. तथा सीमेंट प्रति बोरी 275 रुपये में बात किया गया. लेकिन सीमेंट का रेट 320 रुपया बोरा.. ऊपर से 10% जीएसटी का भार लगाकर. व् ग्रामीण ने यह भी आरोप लगाया है की मूल्यांकन में 14% राशि का उपयोग स्वयं कर रहा है और कुएं में कार्य किये हुए मजदूरों का अबतक भुगतान भी नहीं किया गया है. और आज तक मजदूरों के भुगतान के नाम पर मात्र 4000 रूपए दिए गए हैं. सरपंच व् मटेरियल सप्लायर मिलकर जितने भी कूप निर्माण किये जा रहे हैं सभी में शोषण किया जा रहा है.

बहरहाल यह देखने वाली बात होगी की सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन में लगे इस गंभीर आरोप की जाँच कब तक होती है. जिससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाये.