अदानी की मनमानी ग्रामीणों के लिए बनी मुसीबत..खदान का काला पानी सीधे नदी में..!

पानी पीट पीट कर काले पानी को मटमैला करने का प्रयास जारी

अम्बिकापुर

“पानी पीट कर पैसा कामाना” वर्षो पुरानी इस कहावत को सरगुजा में अदानी प्रबंधन में चरितार्थ कर दिया है। जिले में कोल उत्खनन के काम में लगी अदानी इंडस्ट्रीज के द्वारा पर्यावरण प्रदूषण करने का एक बड़ा मामला सामने आया है। जिसमे परसा केते बासेन कोल खदान में उत्खनन करने वाली अदानी प्रायवेट लिमिटेड कंपनी की लापरवाही आस पास के दर्जनों गाँव वालो के लिए जानलेवा साबित हो रही है। दरअसल 2011 से इस क्षेत्र में कोयला उत्खनन करने वाली इस कंपनी के द्वारा लगातार पेड़ पौधों एवं जल श्रोतो को प्रदूषित करने का नापाक काम किया जा रहा है। इस दौरान मंगलवार को प्रबंधन ने कोयले का काला पानी सीधे खदान के बगल से गुजरने वाले साल्ही नाले में छोड़ दिया है और ये गंदा पानी नाले के जरिये क्षेत्र की जीवन दायनी नदी में मिल रहा है जिससे इस नदी में बहने वाला स्वच्छ जल अब पूरी तरह प्रदूषित हो चुका है। गौरतलब है की आस पास के ग्रामीण इसी नदी के पानी से अपना निस्तार करते है। आलम ये है की एक और जहां साल्ही नाले और नदी का पानी पूरी तरह काला हो चुका है तो वही अपने काले कारनामे को सफ़ेद करने के लिए आदानी प्रबंधन ने एक नायाब तरीका ढूंढ लिया है प्रबंधन द्वारा मजदूर लगाकर नदी के अन्दर पत्थर घिसवाकर काले रंग को मटमैला करने का प्रयास शुरू कर दिया गया है इस मामले में पानी साफ़ करने वाले ग्रामीणों की ही माने तो ऐसा पहली बार नहीं हुआ है बल्कि कई वर्षो से इसी तरह खदान प्रबंधन द्वारा काला पानी नाले में छोड़ा जा रहा है लेकिन इस बार तो काफी मात्रा में ये पानी छोड़ दिया गया है जो हमारे लिए मुसीबत की तरह है क्योकि ये पानी हमारे निस्तारी के साथ ही मवेशियो के पीने के काम भी आता है।

ए.के.राय…अधिकारी अडानी

प्लांट में ब्रेक डाउन होने के कारण अचानक काफी मात्रा में गंदा पानी नाले में मिल गया है। इसे कोई जानबूझ कर नहीं कर रहा है फिर भी ड्यूटी पर तैनात सब इन्जीनियर को शो-कॉज नोटिस जारी कर दिया गया है।

हरीश तिवारी असिस्टेंट रीजनल आफ़ीसर…पर्यावरण विभाग

अडानी के द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण के सम्बन्ध में जब हमने पर्यावरण विभाग से बात करनी चाही तो विभाग के रीजनल आफीसर एस के वर्मा से संपर्क नहीं हो सका जिसके बाद कार्यालय में मौजूद असिस्टेंट रीजनल आफीसर हरीश रावत ने कहा की रीजनल आफीसर ही इस सम्बन्ध में कुछ बता सकते है वो मीडिया को कुछ भी बताने में सक्षम नहीं है।

भीम सिंह कलेक्टर सरगुजा

इस मामले में कलेक्टर भीम सिंह ने कहा की मामले की जांच करा कर कार्यवाही की जाएगी।