Chhattisgarh News: धान खरीदी में 3.63 करोड़ का घोटाला, नप गए तहसीलदार

बलरामपुर. Tehsildar Incharge Suspended: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर-रामानुजगंज (Balrampur-Ramanujganj) में सरकार के समर्थन मूल्य पर धान खरीदी गई और इस दौरान करोड़ों का खेल खेला गया। यहां धान खरीदी में 3.63 करोड़ रुपए की भ्रष्ट्राचार प्रभारी तहसीलदार के मिलीभगत से किया गया, मतलब सरकार को क्षति पहुंचाया हैं । इसके बाद प्रभारी तहसीलदार विष्णु गुप्ता (Tehsildar Incharge Vishnu Gupta) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया हैं।

जानकारी के मुताबिक, बलरामपुर जिले में समर्थन मूल्य में धान खरीदी के दौरान रामानुजगंज तहसील क्षेत्र अंतर्गत भंवरमाल, त्रिकुंडा एवं महावीरगंज समितियों में पंजीकृत किसानों का रकबा बढ़ा दिया गया। इसमें रामानुजगंज के प्रभारी तहसीलदार विष्णु गुप्ता की मिलीभगत की शिकायत जिला प्रशासन को मिली थी। मामले की शिकायत पर सरगुजा कमिश्नर जीआर चुरेंद्र ने गड़बड़ी की जांच कराई।

जांच में वक्त तीनों समितियों में पंजीकृत किसानों के वास्तविक रकबे एवं खरीदी के लिए दर्ज रकबे में अंतर पाया गया। जांच रिपोर्ट मिलने पर सरगुजा कमिश्नर जीआर चुरेंद्र ने प्रभारी तहसीलदार विष्णु गुप्ता को निलंबित कर दिया हैं। रकबा बढ़ाकर किसानों से 3.63 करोड़ रुपये अधिक धान की खरीदी की गई हैं। निलंबन के दौरान सुरजपुर जिले के कलेक्ट्रेट कार्यालय में अटैच कर दिया गया हैं।

साथ ही, कलेक्टर आर एक्का ने तीनों समिति भंवरमाल, त्रिकुंडा एवं महावीरगंज क्षेत्र में आने वाले किसानों के धान का भुगतान रोक दिया था। दो बार आदेश जारी कर छह फरवरी तक धान खरीदी के भुगतान पर रोक लगा दी गई थी। कलेक्टर ने बताया कि, जिन किसानों का रकबा बढ़ा हैं, उनका भुगतान रोक दिया गया हैं। शेष किसानों को आरहण की अनुमति दे दी गई हैं। (Corruption worth Rs 3.63 crore in paddy purchase)


पढ़िए आदेश –

screenshot 20240209 101452 facebook8845364433625674624