सूरजपुर : बीमार बच्चों की बढ़ती तादाद को लेकर एक्टिव हुए कलेक्टर… अस्पताल में समुचित स्वास्थ्य व्यवस्था का ख़ुद लिया जायजा.. कहा- सुविधाएं पर्याप्त, जिला प्रशासन पूरी तरीक़े से तैयार

सूरजपुर। कलेक्टर डॉ०गौरव कुमार सिंह ने जिला चिकित्सालय में भर्ती शिशु वार्ड का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने शिशु वार्ड में भर्ती हुए बच्चों की स्वास्थ्य, वजन एवं संख्या जानकारी लेकर बच्चों की चिकित्सा सुविधा शत् प्रतिशत हो, चिकित्सा व्यवस्था दुरुस्त एवं बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने सीएमएचओ को निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने नर्सिंग स्टाफ से वार्ता कर हौसला अफजाई की एवं निरंतर अच्छा चिकित्सा सेवा करने के निर्देश दिए। शिशु वार्ड में 55 बच्चे भर्ती है। भर्ती समस्त बच्चों को एकल बिस्तर उपलब्ध कराई गई है।

कलेक्टर डॉ०गौरव कुमार सिंह ने फ़टाफ़ट न्यूज़ डॉट कॉम से कहा- “जैसे ही संज्ञान में आया कि बच्चों की थोड़ी संख्या बढ़ी है। तत्काल एमसीएच को उनके लिए खोल दिया गया है। अच्छी बात ये है बच्चे लगातार ठीक होकर घर वापस जा रहे हैं, और निमोनिया होने के कारण कुछ बच्चों को ऑक्सीजन की आवश्यकता हो रही है। उन्हें ऑक्सिजन दी जा रही है। किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं है, जिला प्रशासन पूरी तरीक़े से तैयार है।

PicsArt 09 21 09.31.17

सीएमएचओ डॉ. आर.एस. सिंह ने बताया कि 0 से 03 वर्ष के 37 बच्चे को निमोनिया, 04 नवजात शिशु को जन्मजात पीलिया, 01 माह के 3 बच्चे को बर्थ एक्सफेसिया, 05 नवजात शिशु को लो बर्थ वेट बेबी, 03 से 08 के 04 बच्चों को सिकल सेल एनीमिया, 12 वर्ष के एक बच्चे को थैलेसीमिया एवं 12 वर्ष की एक बच्चे को यूरिन इन्फेक्शन है, जिन्हें डॉक्टरों की निगरानी में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

PicsArt 09 21 09.31.51

इन भर्ती बच्चों में दो बच्चे ऐसे है जो एक ही परिवार के है, जो हल्के निमोनिया, सर्दी, खांसी से ग्रसित हैं। जिन्हें एक ही बिस्तर पर रखा गया था। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देश पश्चात समस्त बच्चों को अलग-अलग बिस्तर उपलब्ध करा दिया गया है। जिला चिकित्सालय में उपचारित अधिकतर बच्चे मौसमी बीमारी जैसे- निमोनिया, सर्दी, खांसी से ग्रसित है। कुल भर्ती बच्चों में सिवियर निमोनिया से ग्रसित 04 बच्चों को ऑक्सीजन सपोर्ट में रखा गया है, भर्ती किये गये। समस्त बच्चों का कोविड-19 टेस्ट किया गया, कोई भी बच्चा कोविड धनात्मक नहीं पाया गया है तथा भर्ती किये गये बच्चों में कोई भी बच्चा गंभीर अवस्था में नहीं है।

इसे भी पढ़ें-

सूरजपुर जिला चिकित्सालय में इलाज के लिए 55 बच्चे भर्ती, कोई भी बच्चा कोरोना संक्रमित नहीं, सभी को उपलब्ध कराया गया है अलग-अलग बिस्तर