सूरजपुर : प्रबंधक ने हड़प ली फसल बीमा की राशि, मामले पर कलेक्टर हुए गंभीर; 30 दिन के भीतर हुई ये कार्रवाई

सूरजपुर। ज़िले के भैयाथान क्षेत्र के दर्जन से ज्यादा किसानों के खाते में फसल बीमा योजना अंतर्गत आयी राशि का जिला सहकारी केंद्रीय बैंक भैयाथान के तत्कालीन शाखा प्रबंधक जगदीशराम कुशवाहा द्वारा फ़र्ज़ी तरीके से आहरण करने का मामला सामने आया है। जिसकी शिकायत संबंधित किसानों द्वारा 31 अगस्त को कलेक्टर जनसंवाद में की गई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह ने जांच के लिए सीसीबी को भेज दिया। साथ ही तीन सदस्यीय जांच टीम भी गठित की गई। टीम द्वारा कई बिंदुओं पर जांच की गई साथ ही जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा भैयाथान के कार्यरत तात्कालिक शाखा प्रबंधक, कैशियर, लिपिक, भृत्य का बयान लिया गया, जिसमे बैंक के शाखा प्रबंधक तथा अन्य स्टॉफ द्वारा बाहरी लोगों से मिलकर किसानों के खाते से फसल बीमा की राशि आहरण किया जाना पाया गया है। इनके ख़िलाफ़ कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया.. और एफआईआर के लिए लिखा गया है, साथ ही कलेक्टर ने ये भी निर्देशित किया है कि लगातार किसान इस मामले में रोज एक-दो शिकायत दे रहे हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए बैंक वहां पर कैम्प लगाए और अन्य किसानों से जानकारी लें कि कोई और किसान इससे पीड़ित नहीं हुआ है।

इस संबंध में सूरजपुर कलेक्टर डॉ० गौरव कुमार सिंह ने बताया

“कुछ किसानों ने शिकायत की थी कि फसल बीमा योजना का 2018 का पैसा 2019 में मिला था, वो पैसा संबंधित बैंक मैनेजर ने किसी का फर्जी हस्ताक्षर करके निकाल लिया। शिकायत के दिन ही मामले की जांच के लिए सहकारी बैंक अम्बिकापुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भेज दिया गया था, और गड़बड़ी की आशंका होने पर कार्रवाई के लिए भी निर्देशित किया गया। मामला पुलिस के पास भी गया था, पुलिस ने भी जांच शुरू कर दी थी… संबंधित बैंक के शाखा प्रबंधक को भी निलंबित कर दिया गया और विभागीय जांच संस्थित की गई थी। इस दौरान मामले की जांच के लिए टीम बनाई गई साथ ही सहकारी बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भी जांच के लिए निर्देशित किया गया। इसके पश्चात जो जांच रिपोर्ट आई है। उसके आधार पर संबधितो के ख़िलाफ़ आपराधिक प्रकरण के लिए निर्देशित कर दिया गया है।’’

#ये है मामला

कलेक्टर जनसंवाद में 31 अगस्त को प्रासन पिता मनोहर सहित 13 किसानों के द्वारा जगदीशराम कुशवाहा (पूर्व शाखा प्रबंधक, कॉआपरेटिव बैंक भैयाथान) द्वारा कृषकों के नाम से जमा फसल बीमा की राशि किसानों के फर्जी हस्तारक्षर कर आहरित करने की शिकायत की गई थी, जिसमें प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह द्वारा तत्काल जांच के लिए उप पंजीयक, सहकारी संस्थाएं सूरजपुर को निर्देशित किया गया, जिसमें सम्बंधित किसानों के द्वारा बैंक से आहरित की गयी राशि का विथड्रावल फार्म, किसानों के हस्ताक्षर की स्पेसीमैन स्लीप तथा एकाउंट स्टेटमेंट लेकर जांच शुरू की गयी।

कलेक्टर सूरजपुर द्वारा मामले से सम्बंधित तत्कालीन शाखा प्रबंधक जगदीश कुशवाहा के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक अम्बिकापुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया गया, जिसके पश्चात् मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहकारी बैंक अम्बिकापुर द्वारा तत्कालीन शाखा प्रबंधक जगदीश कुशवाहा को निलंबित करते हुए विभागीय जांच संस्थित की गयी।

इसी संबंध में कलेक्टर जनसंवाद में 8 सितंबर को रूप नारायण पिता सुबरन कुंवर, निवासी ग्राम खड़गवां, चौकी बसदेई, सूरजपुर के द्वारा 10 सितंबर को सुनैना साहू पिता मोहन साहू निवासी ग्राम खड़गवां, चौकी बसदेई द्वारा उनके खाते से तत्कालीन शाखा प्रबंधक द्वारा फर्जी तरीके से राशि आहरित करने की शिकायत की गयी।

इसके बाद 14 सितंबर को निलेश कुमार पिता कन्हैयालाल निवासी ग्राम नवापारा, हरिनाम साहू पिता चरण साहू निवासी ग्राम नवापारा, ललई साहू निवासी ग्राम खड़गवां, धरमपाल निवासी ग्राम नवापारा, बंशीलाल साहू निवासी ग्राम खड़गवां, आनंदराम निवासी ग्राम नवापारा, शंकर प्रसाद कुशवाहा निवासी ग्राम नवापारा, धरमपाल पिता अहिबरन निवासी ग्राम नवापारा, धातुराम पिता मनराखन नवासी ग्राम नवापारा द्वारा फसल बीमा की राशि बैंक के शाखा प्रबंधक द्वारा फर्जी तरीके से आहरण करने की शिकायत कलेक्टर जनसंवाद, जिला कार्यालय सूरजपुर में की गयी।

फिर 20 सितंबर को कलेक्टर जनसंवाद में भैयाथान क्षेत्र के किसानों के द्वारा उपस्थित होकर शाखा भैयाथान में फर्जी राशि आहरण की शिकायत की गयी थी, साथ ही 20 सितंबर को ही मकबूल आ० स्व. हजरत अली, निवासी ग्राम भंवराही, अमर सिंह ग्राम भंवराही द्वारा जिला सहकारी बैंक शाखा भैयाथान से फसल बीमा की राशि फर्जी तरीके से निकालने की शिकायत की गयी, जिसके पश्चात् कलेक्टर सूरजपुर के द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक अम्बिकापुर को बैंक शाखा भैयाथान क्षेत्र अन्तर्गत फसल बीमा की राशि के फर्जी आहरण सम्बंधित शिकायतों के विस्तृत जांच तथा राशि के आकलन के लिए कैम्प आयोजित कर शिकायतों का निराकरण कर नियमानुसार सम्बंधित किसानों की राशि वापसी किये जाने के सम्बंध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के लिए निर्देशित किया गया। साथ ही मामले की विस्तृत जांच के लिए लीड बैंक मैनेजर सूरजपुर, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं सूरजपुर, नोडल अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक सूरजपुर का तीन सदस्यीय जांच दल गठित किया गया।

जांच दल द्वारा शिकायत करने वाले किसानों के विथड्रावल फार्म, किसानों के हस्ताक्षर की स्पेसीमैन स्लीप तथा एकाउंट स्टेटमेंट, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक भैयाथान से प्राप्त कर सम्बंधित सभी किसानों का बयान ले लिया गया है। राशि आहरण दिनांक को जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा भैयाथान में कार्यरत तत्कालीन शाखा प्रबंधक, कैशियर, लिपिक, भृत्य का बयान ले लिया गया है, जिसमें बैंक के शाखा प्रबंधक तथा अन्य स्टाफ द्वारा बाहरी लोगों से मिलकर किसानों के फर्जी हस्ताक्षर कर किसानों के खाते से फसल बीमा की राशि आहरण किया जाना पाया गया है, जिसमें कलेक्टर सूरजपुर द्वारा तत्कालीन शाखा प्रबंधक जगदीश कुशवाहा तथा अन्य संलिप्त कर्मचारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करते हुए पुलिस में आपराधिक प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।