Surajpur News: कलेक्टर-एसपी ने किया जिला जेल का निरीक्षण, बंदी कैदियों से की बातचीत, दिए ये निर्देश



सूरजपुर (फटाफट न्यूज) | पारसनाथ सिंह

Collector-SP Inspected the District Jail: सूरजपुर कलेक्टर इफ्फत आरा और एसपी रामकृष्ण साहू की अगुवाई में प्रशासनिक एवं पुलिस अमला जिला जेल सूरजपुर में बंदी कैदियों के विभिन्न बैरक में पहुंचकर बड़ी सरलता एवं आत्मीयता से हालचाल जाना। कलेक्टर एवं एसपी व अधिकारियों ने नियमानुसार आवक-जावक रजिस्ट्री में नाम प्रविष्टि कर कैदियों से मुलाकात की एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने वीसी रूम से सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से विभिन्न बैरक में रखें कैदियों के गतिविधियों का अवलोकन कर कैदियों के बीच पहुंचे एवं कैदियों के रखें विभिन्न सामग्रियों का बड़ी गहनता से निरीक्षण किया तथा जेल अधीक्षक को सामग्रियों के रखने संबंधी व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने निर्देशित किया।

भोजन व्यवस्था में गुणवत्ता लाने के निर्देश

कलेक्टर एवं एसपी ने कैदियों से आपसी चर्चा कर स्वस्थ के संबंध में अवगत हुए तथा डॉक्टर सहित जेल अधीक्षक को नियमित रूप से कैदियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने दवाई की उपलब्धता के लिए चार्ट बनाकर दवाई उपलब्ध कराने कहा है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने भोजन एवं नाश्ता व्यवस्था की जानकारी ली तथा मेनू के आधार पर भोजन एवं नाश्ता की व्यवस्था गुणवत्ता युक्त प्रदाय करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान प्रशासनिक एवं पुलिस अमला ने कैदियों के सुरक्षा के दृष्टिकोण से कैदियों के विभिन्न सामग्रियों का गहनता से जांच की तथा अनुपयोगी चीजों को ना रखने निर्देशित किया।

पढ़ने के लिए लाइब्रेरी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने दिए निर्देश

कलेक्टर सुश्री आरा एवं एसपी श्री साहू ने कैदियों के शिक्षा व्यवस्था एवं पढ़ने के लिए लाइब्रेरी की व्यवस्था जेल प्रबंधन को करने निर्देशित किया है। उन्होंने इस दौरान जेल परिसर में सफाई व्यवस्था, कैदियों के रक्षा एवं सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को विशेष ध्यान रखने जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया है। उन्होंने बिजली, पानी की समुचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, ए.के.जोशी, संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी सूरजपुर गीता वाघवानी, तहसीलदार संजय राठौर सहित प्रशासनिक एवं पुलिस अमला निरीक्षण के दौरान मौजूद रहा।