प्राचार्या की मनमानी से त्रस्त छात्रो ने स्कूल में फिर जड़ा ताला…

सूरजपुर (बिट्टू सिंह राजपूत) ग्रामीण एवं छात्रों ने आज हायर सेकेंड्री स्कूल सोनगरा में पुनः ताला जड़कर जम कर नारे बाजी की । हायर सेकेंड्री स्कूल सोनगरा की प्राचार्य श्रीमती एम. एम.एक्का पर गंभीर अनियमितता का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों एवं छात्रो ने 18 सितंबर को ताला बंद कर दिया था तब अधिकारियो ने एक सप्ताह का समय दे कर कार्यवाही का आश्वासन दिया था परन्तु अभी तक प्राचार्य के ऊपर कोई कार्यवाही नही किया गया और प्राचार्य लगातार अनुपस्थित है , जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से उप संचालक जांच करने आई थी परन्तु अभिभावकों या शिकायत कर्ता से बिना बयान लिये खाना पूर्ति करके चली गई , इस बात की जानकारी जब ग्रामीणों एवं छात्रो को लगी तब ग्रामीणों एवं छात्रो ने कमिशनर सरगुजा को ज्ञापन देकर कार्यवाही की मांग किये थे परन्तु कार्यवाही नही होने से छात्र आक्रोशित हो कर पुनः ताला बंद कर दिये ।

छात्र संगम तिवारी , संतोष ,शिव शंकर ,सूरज राजवाड़े ,विरेन्द्र कुमार , दीपक राजवाड़े , स्वाति मिश्र , ज्योति देवांगन , कमल सिंह , लाल मनी , नेहा मिश्रा , बिक्की ठाकुर , विमला राजवाड़े, बिंदु पैकरा के नेतृत्व में छात्रो ने बताया है कि यहां की प्राचार्य 18 वर्ष से पदस्थ है नियमित शाला नही आती है जिससे अव्यवस्था का आलम रहा है एवं छात्रो के साथ गलत व्यवहार कर गन्दी गाली देती है । शाला प्रबन्ध एवं बिकास समिति के अध्यक्ष झरी लाल पैकरा ने बताया कि कभी भी समिति एवं अभिभावक की बैठक नही लिया जाता एवं प्राचार्य हमेशा OD लिखकर विद्यालय से नदारद रहती है कई शिक्षक भी OD पर रहना दर्शाते है जिससे अध्यापन प्रभावित होता है, जो जांच में प्रमाणित भी हुआ । विद्यालय में कम्प्यूटर नही है प्रयोग शाला की सामग्री भी विद्यालय में नही है खेल सामग्री भी नही है, कक्ष में पंखा भी नही है । Rmsa द्वारा प्रतिवर्ष राशि दी जाती है उक्त राशि का भी कोई कार्य नही कराया जाता है ।

प्रति वर्ष छात्रों से फ़ीस लिया जाता है इसका भी कोई हिसाब नही है । लोक स्वराज अभियान में ग्रामीणों द्वारा चार शिकायत किया गया था पर जिला के अधिकारी कोई कार्यवाही नही किये , कई बार शिकायत के बाद भी कार्यवाही नही हुआ । छत्तीसगढ़ शासन द्वारा इनका स्थानांतरण शिव प्रसाद नगर भैयाथान ब्लाक में कर दिया गया था आदेश होते ही प्राचार्य शाला आना छोड़ दी थी तब जिला शिक्षा अधिकारी सूरजपुर द्वारा एक तरफ़ा भार मुक्त कर हायर सेकेंडरी स्कूल पंक्षीडाँड़ के प्राचार्य नसीम अंसारी को तीन दिन सोनगरा एवं तीन दिन अपने विद्यालय का आदेश किया गया । प्राचार्य अंसारी के आ जाने से व्यवस्था में काफी सुधार हुआ था परन्तु प्राचार्या के पुनः आ जाने से छात्रों का आक्रोश फुट पड़ा, सूचना मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार सिंह मौके पर पहुँचे छात्रो ने पूरी जानकारी देकर कार्यवाही की मांग की जिला शिक्षा अधिकारी के अवलोकन पर शिकायत सही मिला , पूरे स्टाफ को डाट फटकार लगाया एवं कार्यवाही कर, सेटअप से अधिक शिक्षकों को अन्यत्र भेजने की बात कही साथ ही प्राचार्या के ऊपर कार्यवाही का आश्वासन दिया इसके बाद छात्रो का आक्रोश शांत हुआ ।
अभिभावकों से चर्चा में जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया की काफी अव्यवस्था है न्यायलयीन प्रकरण होने के कारण थोड़ा कार्यवाही में देर हुआ प्राचार्य के ऊपर कठोर कार्यवाही होगी व्यवस्था में सुधार किया जायेगा , कुछ शिक्षकों के ऊपर भी कार्यवाही की जायेगी । इन्होंने पालको की बैठक 14 को बिद्यालय में आयोजित की है एवं स्वयं भी उपस्थित रहने की बात कही ।

बहरहाल प्राचार्य एम एम एक्का कार्य भार ग्रहण के बाद से ही लगातार अनुपस्थित है आरोप सही पाया गया परन्तु कार्य वाही नही हुआ जो संदेह को जन्म देता है , ग्रामीणों ने कार्यवाही कर शाला की व्यवस्था सुधार की मांग की जिसका जिला शिक्षा अधिकारी ने भी समर्थन किया । शाला प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष झरी लाल पैकरा , दशरथ सिंह , बिजय सोनी , धनेश्वर राजवाड़े , इंद्रजीत देवांगन , ललन राजवाड़े , हेमंत राजवाड़े , जरीब खान , दुहन राम , नन्द केश्वर , संतोष पैकरा , पवन राम इत्यादि उपस्तिथ रहें ।