EXCLUSIVE : विकास के लिए PM का आभार…PM आवास कालोनी बनाकर नाम रखा नरेंद्र नगर…

सीईओ अनुराग पाण्डेय के प्रयास से बनाई गई कालोनी.. 

गाँव में मिलेगा शहर जैसा माहौल.. सड़क और स्ट्रीट लाईट से चमकेगी कालोनी…

अम्बिकापुर_देश दीपक “सचिन”

जिला पंचायत ने प्रधानमंत्री आवास योजना को एक नई दिशा दे दी है.. दरअसल प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण के साथ एक ऐसा काम हुआ है जो शायद ही देश और प्रदेश में कहीं हुआ हो.. जिले की सरगंवा ग्राम पंचायत में इस योजना के तहत पीएम आवास एक कालोनी के रूप में बनाए जा रहे है.. और मिट्टी के घरो में रहने वाले ग्रामीणों को जब इस कालोनी का स्वरुप दिखा तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है.. लिहाजा ग्रामीणों ने तय किया की इस कालोनी का नाम प्रधान मंत्री के नाम पर होगा और फिर इस कालोनी का नाम रख दिया गया नरेंद्र नगर…

ग्रामीणों के सपनो का नगर 

अंबिकापुर जिला पंचायत के सीईओ अनुराग पाण्डेय ने इस गाँव में पीएम आवास निर्माण के लिए एक बड़े खाली पड़े प्लाट में एक साथ 25 आवास बनाने की योजना बनाई और उसका काम भी लगभग पूर्णता की ओर है.. इस बीच मिट्टी के घरो में रहने वाले ग्रामीणों ने जब कांक्रीट से बने बनी एक व्यवस्थित कालोनी में अपना घर बनाया तो उनके लिए एक सपने जैसा था.. जाहिर सी बात है की योजना का नाम ही प्रधान मंत्री आवास योजना है जिससे ग्रामीणों को विदित है की प्रधानमंत्री ने ही उन्हें ये घर दिए है.. फिर क्या था ग्रामीणों ने तय कर लिया की इस कालोनी का नाम नरेंद्र नगर रखा जाएगा..

दावा तो नहीं पर हो सकता है देश में पहला 

इस कार्य में गाँव के सचिव सरपंच व उपसरपंच भी विशेष रुची ले रहे है.. और आवास निर्माण में ग्रामीणों की हर संभव सहायता भी कर रहे है.. सभी का मानना है की एक एक घर अलग अलग बनाने की जगह एक ही जगह पर 25 मकान की कालोनी बनाने के बाद गाँव का स्वरुप बदल जाएगा इसमें रहने वाले लोगो को शहर जैसा माहौल मिलेगा… दावा तो नहीं किया जा सकता लेकिन इस तरह की कालोनी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखे जाने का शायद यह देश में पहला मामला होगा.. निश्चित ही यह कालोनी पूरे देश के लिए आदर्श बनेगी.. आदर्श इसलिए क्योकी एक तो आवास के आतिरिक्त कालोनी में प्लान्टेशन, सड़क और लाईट की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है जिससे निर्माण पूरा होने के बाद कालोनी बड़े ही सुन्दर स्वरूप में तौयार होगी.. दूसरा इस कालोनी का नाम भी अपने आप में अनूठा और वाजिफ भी रखा गया है.. क्योकी योजना जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी है तो कालोनी भी उन्ही के नाम पर होना चाहिए…

मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

इधर बोनस तिहार कार्यक्रम में अम्बिकापुर आये मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने भी आयोजन स्थल पर नरेंद्र नगर कालोनी का लोकार्पण कर अपनी स्वीकृति दे दी है.. इस कालोनी का नाम नरेंद्र नगर हितग्राहियों ने खुद तय किया दरअसल जिला पंचायत सीईओ अनुराग पाण्डेय निर्माण कार्य का जायजा लेने इस गाँव में पहुचे थे.. और तभी वाहन सरपंच, सचिव के साथ सभी हितग्राही भी एकत्र हो गए थे.. और सभी ने एक प्रस्ताव रखा की क्यों ना इस कालोनी का नाम नरेंद्र नगर रख दिया जाए जिस पर जिला पंचायत सीईओ ने भी इस प्रस्ताव की तारीफ़ की और आधिकारिक तौर पर कालोनी का नाम नरेंद्र नगर रख दिया गया..

अम्बिकापुर और प्रधानमंत्री का ख़ास कनेक्सन

बहरहाल अंबिकापुर और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सपनो का सम्बन्ध बड़ा पुराना हो.. चाहे उनके प्रधानमंत्री बनने से पहले अंबिकापुर में कृतिम लालकिले से उनके उद्बोधन की बात हो या फिर उनके ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छता अभियान में कीर्तिमान स्थापित करने की.. इसी क्रम में अंबिकापुर के लोगो ने एक बार फिर प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट पीएम् आवास को उनके नाम कर उनके प्रति आभार व्यक्त किया है..