Developed India Sankalp Yatra: शिविर के माध्यम से आमजनों को दी जा रही योजनाओं की जानकारी, योजनाओं का लाभ उठाने शिविर में लोगों की उमड़ी भीड़


Developed India Sankalp Yatra In Surajpur: विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत निरंतर सूरजपुर जिले के विभिन्न ग्रामों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन सूरजपुर, रामानुजनगर, भैयाथान, ओड़गी, प्रतापपुर ब्लॉक में 10ः00 बजे और 02ः00 बजे की दो पाली में किया गया। जिसके अंतर्गत सूरजपुर ब्लॉक में समय 10ः00 बजे से पण्डो नगर तथा 02ः00 बजे से कमलपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर निर्धारित किया गया है।

इसी प्रकार से रामानुजनगर ब्लॉक में समय 10ः00 बजे से केशवपुर तथा समय 02ः00 बजे से रामानुजनगर में, भैयाथान ब्लॉक में समय 10ः00 बजे से सत्यनगर तथा समय 02ः00 बजे से रज बहर में, ओड़गी ब्लॉक में समय 10ः00 बजे से भवर खोह तथा 02ः00 बजे से धरसेडी में, प्रतापपुर ब्लॉक में समय 10ः00 बजे से कोटेया तथा 02ः00 बजे से मानपुर में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। शिविर में शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने एवं योजनाओं का लाभ लेने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

कार्यक्रम स्थल पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के वाहन के पहुंचने पर ग्रामीण द्वारा स्वागत किया गया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत हितग्राहियों द्वारा विभिन्न योजनाओं से मिले लाभ के संबंध में अपने अनुभव साझा करते हुए आमजनों से योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। शिविर में उपस्थित अधिकारियों द्वारा आम नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास, उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन, आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड, वन नेशन वन कार्ड, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, आधार अपडेशन, आदि की जानकारी देने के साथ योजनाओं से वंचित हितग्राहियों से आवेदन लिए गए। यहां उनकी समस्याओं का भी समाधान किया गया।

शिविर स्थल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए कैम्प में बीपी, शुगर की जाँच तथा दवाइयां भी उपलब्ध कराई गई। गौरतलब है कि जिले के चिन्हित ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने एवं जानकारी देने के लिए विभागों द्वारा स्टॉल लगाया जा रहा है। जहां पर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिया गया एवं जरूरतमंद लोगों को आवेदन फार्म भरवाए जा रहे हैं।