सूरजपुर मे हाथ धुलाई दिवस : भव्य आयोजन के साथ हाथ धुलाई की लगी पाठशाला

सूरजपुर 15 अक्टूबर 2014
  • भव्य हाथ धुलाई का हुआ आयोजन
  • कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र हाथ धुलाई के कार्यक्रम में शामिल हुए
आज 15 अक्टूबर विष्व हाथ धुलाई के अवसर पर जिला मुख्यालय सूरजपुर कलेक्ट्रेट परिसर में भव्य हाथ धुलाई दिवस मनाया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने खाना-खाने के पहले एवं शौच के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने का तरीका बताया और सदा स्वस्थ्य एवं खुषहाल रहने का संदेष दिया। उल्लेखनीय है कि कार्यक्रम में कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र द्वारा स्वच्छता शपथ दिलाया गया।
विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित किया कि आप हम सभी में अधिकांश लोग हडबडी या जल्दबाजी में थोड़ा बहुत हाथ धोकर खाना-खाने लगते हैं। आज का विश्व हाथ धुलाई दिवस खाना-खाने के पहले सही विधि एवं रीति से हाथ कैसे धोवें तथा शौच के बाद साबुन से दोनो हाथों को कैसे स्वच्छ एवं साफ-रखने की जानकारी देने के लिए आयोजित है। उन्होने आगे कहा कि आज से शपथ ले कि खाना-खाने से पहले एवं शौच के बाद हाथो को साबुन से अच्छा से धोना है। कलेक्टर ने जानकारी दी कि 1 अक्टूबर 2014 को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक गांव से लेकर शहर तक वृहद स्वच्छता रैली का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इस वृहद रैली में शामिल होकर स्वच्छता अभियान को सफल बनाते हुए स्वच्छ भारत एवं स्वस्थ भारत बनाने में सहयोग करने की बात कही। अपर कलेक्टर श्री एम.एल.घृतलहरे ने कहा कि विश्व हाथ धुलाई दिवस पर हाथ धोने का सही तरीका बताया जा रहा है। इस हाथ धोने का तरीका अपना कर अपने जीवन को स्वस्थ एवं खुशहाल रखने को कहा। परियोजना निदेशक श्री लेयोस कुजूर ने कहा कि हाथ-धुलाई का कार्यक्रम बहुत छोटा लगता है लेकिन बहुत बडा काम है। इसकों देखकर अपने बच्चे एवं पास-पडोस के लोगों को बताने की बात कही। अधीक्षण अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री आर.के.गेंदले ने कहा कि सही ढंग से एवं सावधानी से हाथ धोने से 40 प्रतिशत बिमारी खत्म हो जाता है। उन्होने कहा कि खाना-खाने से पहले एवं शौच के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ धोना बहुत जरूरी है और यही संदेश देने आज विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया जा रहा है।
कलेक्टर द्वारा स्वच्छता शपथ दिलाया गया
कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र द्वारा विष्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर उपस्थित लोगों को शपथ दिलाया गया। शपथ में खुलें में मल त्याग नही करूगा, शौचालय का उपयोग करूंगा और मल त्याग करने के बाद तथा खाना खाने से पहले हमेषा अपने हाथ धोउंगा का शपथ दिलाया गया।
unnamed (20)
उपस्थित लोगों को हाथ धुलाई का सही तरीका बताया गया
विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेरेट परिसर में उपस्थित सभी लोगों को साबुन से सही हाथ धोने का तरीका बताया गया और जानकारी दी गई कि वे अपने आस-पास के लोगों को भी खाना-खाने के पहले एवं शौच के बाद अच्छी तरह साबुन से हाथ धोकर स्वस्थ एवं खुशहाल रहे तथा स्वच्छ भारत एवं स्वस्थ्य भारत का निर्माण करने में सहभागी बनें।
कला जत्था का प्रदर्षन एवं प्रचार
विष्व हाथ धुलाई दिवस के कार्यक्रम से पहले उदिता ग्रामीण विकास प्रषिक्षण एवं शोध संस्थान अम्बिकापुर के कला कारों ने हाथ धुलाई एवं स्वच्छता अभियान तथा शौचालय निर्माण की शानदार एवं जानदार प्रस्तुती गीत एवं संगीत के माध्यम से दी। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्री सचिन भुतड़ा, श्रीमती नम्रता आनंद डोंगरे, कार्यपालन अभियंता यंत्री पी.एच.ई. श्री विजय मिंज एवं अन्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी और कालेज के छात्र-छात्राएं, नगर एवं शहर के लोग उपस्थित थे।
शासकीय कार्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थाओं में हाथ धुलाई आयोजित
सूरजपुर जिले के अन्तर्गत सभी कार्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थाओं में विष्व हाथ धुलाई के अवसर पर खाना-खाने के पहले एवं शौच के बाद दोनो हाथों को साबुन लगाओं करो कमाल, पाॅच क्रम से करो इस्तेमाल रहो सदा स्वस्थ और खुषहाल, सबसे पहले होता है हाथ गीला, फिर हाथ पे नाचे साबुन रंगीला, हाथ से होता हाथ का साथ, फिर घूम के आगे पीछे खेले हाथ, खेलो तब उंगलियों में घुसकर, फिर चलाओं नाखूनों का चक्कर, हाथ करे फिर पानी में छम-छम, क्यांेकि साफ हाथ में ही है दम। रहो सदा स्वस्थ और खुषहाल का संदेष लोगों को दिया गया।