छत्तीसगढ़: ’’परीक्षा पे चर्चा’’ के तहत शिक्षक एवं विद्यार्थियों का कराया गया रजिस्ट्रेशन

सूरजपुर. Discussion on exam: ’’परीक्षा पे चर्चा’’ एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से परीक्षा की तैयारी और तनाव से निपटने के लिए अनमोल सुझाव देते हैं। इसी तारतम्य में जिले के शिक्षा अधिकारी ललित राम पटेल एवं रामानुजनगर बीईओ के निर्देशन तथा संकुल समन्वयक जे डी सिंह के मार्गदर्शन में माध्यमिक शाला पतरापाली में शिक्षक एवं विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन पूर्ण कर लिया गया है।

विद्यालय में पदस्थ शिक्षक योगेश साहू ने बताया कि विद्यालय के सभी बच्चों एवं शिक्षकों का शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन हो चुका है। उन्होंने परीक्षा पे चर्चा का उद्देश्य बताते हुए कहा कि इसका उद्देश्य छात्रों के लिए एक तनावमुक्त वातावरण बनाना है, जिसमें उनकी अद्वितीय प्रतिभा को सम्मान, प्रोत्साहन और अभिव्यक्ति का पूरा अवसर मिले। इस आंदोलन को प्रेरित करने वाली है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की क्रांतिकारी और बेस्टसेलिंग पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर्स’। इस पुस्तक में, प्रधानमंत्री जी ने शिक्षा के लिए एक ताजा दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है। उन्होंने छात्रों की ज्ञान और समग्र विकास को प्राथमिकता दी है। उन्होंने सभी को परीक्षा को एक जीवन-मृत्यु का मुद्दा नहीं बनाने के लिए आग्रह किया है, बल्कि इसे एक आनंदमय, पूर्ण और अनंत यात्रा मानने के लिए कहा है।

’’परीक्षा पे चर्चा’’ के माध्यम से प्रधानमंत्री जी छात्रों को अपने लक्ष्यों के लिए जुनून, आत्मविश्वास और उत्साह भरते हैं। वे उन्हें अपने आप को जानने, अपने रुचि के अनुसार कैरियर चुनने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करते हैं। वे उन्हें अपने आस-पास की दुनिया से जुड़ने, नई चीजें सीखने और अपने स्किल विकसित करने के लिए बात करते हैं। वे उन्हें अपने गुरुओं, माता-पिता और समाज के साथ सहयोग और सम्मान का महत्व बताते हैं। परीक्षा पे चर्चा एक ऐसा मंच है, जहां प्रधानमंत्री जी छात्रों के साथ अपने अनुभव, ज्ञान और विचार साझा करते हैं। यह एक ऐसा अवसर है, जिससे छात्रों को अपने आप को बेहतर बनाने और अपने परीक्षा को एक त्योहार बनाने का प्रेरणा मिलती है। विद्यालय में समस्त शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थे।