चुनाव से पहले ऐसा है छत्तीसगढ़ का ‘हाल’…कोई मूंछ मुंडवाएगा तो कोई नहीं कटवायेगा ‘बाल’

रायपुर. चुनाव से पहले बीजेपी-कांग्रेस (BJP-Cong) के अपने अपने दावे नजर आने लगे हैं। इस बार दाव उन्होंने अपने ही ऊपर खेला है। बीजेपी के आदिवासी नेता नंदकुमार साय (Nandkumar Saay) की तरफ से पूर्व सांसद रामविचार नेताम कह रहे हैं कि अगले चुनाव में जब तक भूपेश सरकार नही चली जाती तब तक बाल नही कटवाएंगे तो वही मंत्री अमरजीत भगत ने एलान कर दिया भूपेश सरकार ही आएगी और नही आई तो मूंछ मुंडवा दूंगा।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) नजदीक है। नेताओं की सक्रियता बढ़ गई है। इसके साथ कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) में जुबानी जंग भी जारी है, बीजेपी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट में मंत्री अमरजीत भगत की फ़ोटो शेयर की है। बीजेपी ने इसपर कैप्शन देते हुए लिखा है कि अमरजीत भगत का दिसंबर 2023 में नया लुक। इसके साथ बीजेपी ने ये भी लिखा “हमें तो आपसे इतना ही कहना है अमरजीत भगत आप इस लुक में क्या खूब लगते हो, बड़े सुंदर दिखते हो।

दरअसल, बीजेपी ने सरगुजा संभाग के बड़े आदिवासी नेता अमरजीत भगत का बिना मूंछ वाला फोटो शेयर किया है। इसके पीछे की कहानी काफी दिलचस्प है। इसी साल नवंबर में यहां विधानसभा चुनाव होने वाले है। बीजेपी सत्ता में वापसी के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस अपनी सरकार बचाए रखने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रही है। इसी बीच छत्तीसगढ़ में नेताओं के अजब- गजब प्रण ले रहे हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य के दो बड़े आदिवासी नेताओं ने छत्तीसगढ़ में अपनी- अपनी सरकार बनाने का दावा किया है। एक तो बीजेपी के आदिवासी नेता नंदकुमार साय हैं। दूसरे कांग्रेस के मंत्री अमरजीत भगत हैं, जिन्होंने प्रदेश में अगली बार भी कांग्रेस की सरकार दावा किया है, लेकिन लोग हैरान तब रह गए जब इन दोनों नेताओं ने अजीब प्रण ले लिए। बीजेपी नेता नंदकुमार साय की तरफ से पूर्व सांसद रामविचार नेताम ने कहा जब तक कांग्रेस की सरकार नहीं हटेगी तब तक साय बाल नहीं कटवाएंगे। दूसरी तरफ कांग्रेस के अमरजीत भगत ने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार जीतकर वापस नहीं आती है तो वो मूछ मुड़वा लेंगे।

बता दे कि बुधवार को पीएम आवास योजना को लेकर बीजेपी ने रायपुर में एक रैली की। इस रैली से पहले बीजेपी नेताओं जनसभा को संबोधित किया। इसी दौरान पूर्व सांसद रामविचार नेताम ने मंच में इस साल बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया और उन्होंने ऐलान किया कि जब तक प्रदेश से कांग्रेस सरकार नहीं हटती तब तक नंदकुमार साय बाल नहीं कटवाएंगे। रामचीवर नेताम के ऐलान पर नंदकुमार साय ने सिर हिलाते हुए सहमति जताई। इसी बयान पर निशाना साधते हुए खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने भी एलान कर दिया कि अगर इस बार उनकी पार्टी की सरकार नहीं बनती है, तो वो अपनी मूंछ मुड़वा लेंगे। विधानसभा में अमरजीत भगत ने मीडिया से बातचीत करते हुए बीजेपी पर आदिवासियों के अपमान का आरोप भी लगा दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी में आदिवासियों का कोई महत्व नहीं है। पिछले 15 साल उनकी सरकार थी।हम सभी लोगों ने देखा कि आदिवासियों का हश्र बहुत बुरा हुआ। उन्होंने आगे ये भी कहा कि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष उस वक्त विष्णुदेव साय थे और उन्होंने विश्व आदिवासी दिवस यानी 9 अगस्त को ही पद से हटा दिया गया। ये आदिवासियों का अपमान है।