Chhattisgarh News: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गोबर पेंट को सराहा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जताया आभार

Raipur News: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के योजनाओं की तारीफ की हैं। भूपेश सरकार की योजना की तारीफ में सोशल मीडिया में ट्वीट कर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के सरकारी विभागीय निर्माणों में गोबर से बने प्राकृतिक पेंट के इस्तेमाल का आग्रह करते हुए अधिकारियों को निर्देश देने के लिए मैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी का अभिनंदन करता हूं। उनका यह निर्णय सराहनीय और स्वागत योग्य है।

वही केंद्रीय मंत्री के ट्वीट पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा कि गडकरी जी हमेशा नवाचार करने के लिए प्रसिद्ध है और इसके लिए वे प्रोत्साहित भी करते है। ये बात सीएम ने रायपुर हेलिपैड में पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा।

सीएम ने ये भी कहा कि गोधन न्याय योजना की स्वीकार्यता बढ़ती जा रही है। जहां गोबर से हमलोग वर्मी कंपोस्ट, दिया, गो कास्ट बना रहे थे। प्राकृतिक पेंट भी हम लोग बनाना शुरू किए हैं। राजधानी के नगर निगम कार्यालय की पेंटिंग हम लोगों ने की, हमने निर्णय लिया जितने भी स्कूल बन रहे हैं। जिसके लिए हमने 1000 करोड़ का प्रावधान किया है। जितनी भी पुताई पेंटिंग होगी। वह प्राकृतिक पेंट से होगी, इस फैसले का गडकरी जी ने स्वागत किया है।

बता दे कि छत्तीसगढ़ सरकार ने प्राकृतिक चीजों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शासकीय भवनों में पप्राकृतिक रंगों से ही लिपाई पुताई के सख्त निर्देश दिए है, और इसके लिए करीब 1000 हजार करोड़ का प्रावधान भी किया हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गोधन के संरक्षण के लिए गांवों में गौठानों का निर्माण कराया गया हैं। गौठानों में गोधन न्याय योजना के तहत 2 रुपये किलो में गोबर की खरीदी की जा रही है। जिससे वर्मी कंपोस्ट, सुपर कंपोस्ट, खाद का निर्माण करने के साथ ही महिला समूह गोबर से अन्य उत्पाद तैयार कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ राज्य में गोबर से विद्युत उत्पादन की परियोजना की भी शुरूआत हो चुकी हैं। अब गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाया जाएगा।