Chhattisgarh: फिर कोरोना की आहट, स्वास्थ्य विभाग ने जांच बढ़ाने के दिए आदेश, पॉजिटिव पाए जाने पर AIIMS भेजे जाएंगे सैंपल

साल 2023 खत्म ही होने वाला है और हर कोई अब नये साल का इंतजार कर रहा है कोरोना के नए वैरिएंट ने फिर से चिंता बढ़ा दी है। लेकिन नये साल के जश्न से ठीक पहले नए वैरिएंट JN.1 को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइन के मुताबिक अब सभी जिलों में कोविड की जांच को बढ़ाया जाएगा। साथ ही सैंपल रायपुर एम्स भेजे जाएंगे, जहां यह देखा जाएगा कि कोविड का नया वैरिएंट कहीं प्रदेश में पैर तो नहीं पसार रहा। स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणू जी पिल्ले ने छत्तीसगढ़ के सभी कलेक्टर्स को आदेश जारी किए है। सरकारी आदेश में लिखा गया है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। केरल में नए वैरिएंट के मामले सामने आए है। इस वजह से छत्तीसगढ़ में जांच के दायरे को बढ़ाया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी कलेक्टर को आदेश जारी कर कहा गया है कि, कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण में है। लेकिन इसके लगातार बदलते वैरिएंट पर नजर रखना जरूरी है। केरल सहित देश के कुछ राज्यों में कोरोना के केस बढ़े है। हालांकि छत्तीसगढ़ में नए वैरिएंट की पहचान नहीं हुई है। लेकिन जिला स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है।

नए साल और त्योहार को देखते हुए कोविड संक्रमण को रोकने के लिए तमाम जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता की जांच की जाए। कोरोना संबंधी मामलों से निपटने के लिए मॉक ड्रिल की जाए। सभी उपकरणों की जांच कर हर जिले में कोविड की पर्याप्त संख्या में जांच की जाए। कम से कम 100 टेस्ट हर दिन होनी चाहिए। हो सके तो सभी RT-PCR विधि से की जाए। कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर इसके जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए सैंपल रायपुर एम्स भेजे जिससे नए वैरिएंट की पहचान की जा सके।