CG विधानसभा LIVE: नक्सली, धर्मांतरण, कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों पर सदन में शोरगुल हंगामा शुरू; सत्ता पक्ष, विपक्ष के बीच तीखी बहस जारी

रायपुर. छतीसगढ़ विधानसभा की कार्रवाई जारी है। पक्ष विपक्ष के बीच सवाल जवाब के साथ साथ नोक झोंक भी जारी है। बीजेपी विधायक रजनीश कुमार सिंह बिलासपुर संभाग में जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए गए कार्यों और भुगतान का मामला उठाया। मामले में अधिकारियों के जांच और शिकायतों पर कार्रवाई का मामला उठाया। मंत्री रूद्र गुरू ने कहा कि जांच हुई है और अधिकारी पर निलंबन की कार्रवाई हो चुकी है, विपक्ष के विधायक शिवरतन शर्मा ने दोषी अधिकारियों पर निलंबन की कार्रवाई को नाकाफी बताते हुए एफआईआर की मांग की। पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि प्रदेश भ्रष्टाचार का गढ़‌ बन चुका हैं। कौशिक के बयान के बाद सत्ता पक्ष के मंत्री और विधायक बिफरे। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी बहस हुई। जिसके बाद पीएचई मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने वॉकआउट किया इसके बाद प्रश्नकाल समाप्त हुआ।

छतीसगढ़ विधानसभा में क़ानून व्यवस्था पर बीजेपी का स्थगन प्रस्ताव

प्रश्नकाल के बाद बीजेपी ने काम रोक कर स्थगन पर चर्चा कराये जाने की माँग की। सत्तापक्ष-विपक्ष में नोकझोंक शुरू हो गयी। इससे सदन गर्माया, भारी हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही दस मिनट के लिए स्थगित कर दी गयी। बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा, बस्तर के आदिवासी लगातार हिंसा के शिकार हो रहे हैं। प्रदेश का लोकतंत्र, लहूतंत्र में बदल गया है। अराजक स्थिति बन गई है। आदिवासी वर्ग को धर्मांतरण की आड़ में समाप्त करने की साजिश चल रही है। धर्मांतरण का विरोध करने और रोकने वालों की टार्गेट किलिंग की जा रही है। नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर में बीजेपी नेताओं की हत्या हो रही है। इन सारी घटनाओं के पीछे मिशन की भूमिका आ रही है। थानों में घटना की रिपोर्ट नहीं लिखी जा रही।बीजेपी विधायक अजय चंद्राकर ने कहा कि- सरकार बस्तर की पूरी डेमोग्राफ़ी बदली जा रही है। बस्तर एमवी अघोषित आपातकाल लग गया है। ये सरकार टार्गेट किलिंग के आधार पर चुनाव लड़ना छह रही है।

सदन में सत्ता पक्ष-विपक्ष के बीच तनातनी का माहौल हो गया। सत्तापक्ष ने विपक्ष के आरोपों पर नाराज़गी जताई। विपक्ष ने कहा नक्सली गतिविधियों में तेज़ी आई है। विरोध करने वालों के ख़िलाफ़ रासुका लगाने की धमकी दी जा रही है। सरकारी संरक्षण में धर्मांतरण कराया जा रहा है। बस्तर धर्मांतरण का गढ़ बन गया है। बीजेपी पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बस्तर में नक्सली घटनाएं बढ़ने की बात कही, कहा – कांग्रेस के भी 18 लोगों की हत्या हुई है शर्म करो। सत्ता पक्ष के सदस्य भड़के बीजेपी सदस्यों ने स्थगन पर चर्चा की माँग की। बृजमोहन अग्रवाल ने मंत्री कवासी लखमा को कहा- आप भी टारगेट में आ गए हो। मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा के शासन काल में हमारे नेताओ को चुन चुन कर मारा गया। भारी हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही पाँच मिनट के लिए स्थगित कर दी गयी।

बीजेपी विधायक स्थगन कराने की माँग पर अड़े रहे। सदन में शोरगुल, सत्ता पक्ष-विपक्ष के बीच नोकझोंक हुई। बृजमोहन अग्रवाल ने कहा, जहां बीजेपी-कांग्रेस के कार्यकर्ता मारे जा रहे हैं, जहां पुलिस कर्मी मारे जा रहे, ऐसे विषय पर भी इस सदन में चर्चा नहीं होगी? बीजेपी विधायक सौरभ सिंह ने कहा- बस्तर धर्मातरण की आग में लगातार जल रहा है।आदिवासी सभ्यता ख़तरे में पड़ गया है। राजनीतिक हत्याएँ हो रही हैं। सदन में बीजेपी विधायकों की नारेबाज़ी की। सदन का माहौल गर्माया। विपक्ष का स्थगन प्रस्ताव अग्राह्य। आसंदी ने स्थगन प्रस्ताव आग्राह्य किया। विपक्षी सदस्य गर्भगृह में उतरे, गर्भगृह में नारेबाज़ी की।स्थगन प्रस्ताव पर तीसरी बार सदन की कार्रवाई स्थगित हुई।