ग्राहक बनकर नमक ख़रीदने पहुंचे अधिकारी …और खुली मुनाफाखोरी की पोल.. दो दुकानदारों पर 5-5 हजार रुपए का जुर्माना

जांजगीर-चांपा. आज अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक कीमत पर नमक बेचने वाले दो दुकानदारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की गई. इन मुनाफाखोर दुकानदारों से पांच-पांच हजार रुपए का जुर्माना वसूली की कार्रवाई की गई.
  

कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक को जिले के कुछ किराना दुकानदारों द्वारा नमक का विक्रय अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक कीमत पर नमक का विक्रय करने की शिकायत मिली थी. कलेक्टर ने इसे गंभीरता से लेते हुए ऐसे मुनाफाखोर दुकानदारों के यहां आकस्मिक जांच कराई गई. कलेक्टर ने जांच के लिए राजस्व, खाद्य, पुलिस और नापतोल विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम का गठन किया.

जांच टीम ने आज शिवरीनारायण के सुरेंद्र किराना स्टोर, प्रदीप किराना स्टोर, गणेश किराना स्टोर, हेमन्त किराना स्टोर, लखन किराना स्टोर, योगेश किराना स्टोर, बाला जी किराना स्टोर में अधिकारियों में से ग्राहक बनाकर नमक खरीदने के लिए भेज कर जांच की. इस जांच में सुरेन्द किराना स्टोर शिवरीनारायण, पामगढ के मनोज किराना स्टोर को अधिकतम फुटकर कीमत से अधिक मूल्य में नमक बेचते पाया गया. इन दोनों दुकानदारों के विरुद्ध विधिक माप विज्ञान (पैकेज में रखी वस्तुएँ) नियम 2011 के नियम 18 (2) के अनुसार पांच-पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया.
    

संयुक्त जांच दल द्वारा जिले के राहोद के भगवानी चंदेल किराना स्टोर, सुनील अग्रवाल किराना स्टोर, रुपनाथ योगी किराना स्टोर, ओमीसेठ किराना स्टोर में भी जांच की गई. जिला प्रशासन द्वारा जिले में जहाँ भी अधिक दर पर नमक बेचने की शिकायत प्राप्त हो रही है, वहां तत्काल जांच की कार्रवाई की जा रही है. कलेक्टर ने जिले के किराना दुकानदारों को हिदायत दी है कि वे आम उपभोक्ताओं को नमक की तय अधिकतम कीमत पर ही विक्रय करें..अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें.