महापौर के. डोमरु रेड्डी की चिरिमिरी मे स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर में मिशन क्लिन सिटी लागू ।

महिला स्व-सहायता समूहों को दिया गया प्रशिक्षण

कोरिया ए.खान 

चिरमिरी को मिशन क्लीन सीटी योजना में शामिल कर, राज्य सरकार ने क्षेत्र को एक सौगात दिया है। आने वाले दिनों में शहर को संपूर्ण स्वच्छ शहर का दर्जा दिलाने का निगम का प्रयास अब तेज होता दिख रहा है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए महापौर के. डोमरू रेड्डी ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शासन के दिशा निर्देशों के तहत् अन्य नगरीय निकायों की ही तरह चिरमिरी नगर निगम में वैज्ञानिक रीति से ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन का कार्य करने का निर्णय लिया गया है। इसे एक अभियान के तौर पर सरकार ने स्वच्छता के क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाते हुए योजनाबद्ध तरीके से कार्य प्रारम्भ किया है। जिसमे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नियम – 2016 के अंतर्गत डोर-टू-डोर कलेक्शन कर, कचरे के संपूर्ण निराकरण के लिए कार्ययोजना तैयार करते हुए एस.एल.आर.एम. सेंटर स्थापित कर कचड़े का कम्पोस्टिंग करने की तैयारी युद्ध स्तर पर की जा रही है। इस नए नियम के लागू होने से लोगों के घरों से रोड तक परिवहन कर कचड़े को पृथक्कीकरण कर अलग-अलग तरीके से कचड़े का निपटान किया जावेगा। जिससे जगह-जगह फैलने वाले गन्दगी से निजात पाया जा सकेगा। इसके क्रियान्वयन के क्षेत्र के महिला स्व-सहायता समूहों, बेरोजगार इंजीनियर या युवाओ के समूहों को रोजगार के साधन एवं अवसर प्रदान किये जाने की योजना है, इसके लिए एक निर्धारित न्यूनतम यूजर चार्ज भी लिया जाएगा।

राज्य प्रवर्तित योजना वाले इस मिशन क्लिन सिटी में सीधे घरो से ही सूखा एवं गीला कचरा पृथक-पृथक एकत्र किये जाने का प्रावधान है। एकत्रित कचरे में से सूखा कचरा सॉलिड एवं लिक्विड रिसोर्स मैनेजमेंट (एस एल आर एम) सेंटर में विभिन्न भागों में विभक्त कर रिसायलिंग उद्योगो को विक्रय किया जाएगा एवं गीले कचरे से कम्पोस्टिंग शेड्स में आवश्यकतानुसार खाद भी तैयार की जाएगी । मिशन क्लिन सिटी के तहत विभिन्न हितधारकों को पृथक-पृथक चरणों में निःशुल्क प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। इसके लिए महापौर काफी आशान्वित हैं कि इस महत्वपूर्ण योजना के चिरमिरी में लागू होने से लोगो को काफी लाभ मिल सकेगा और शहर को साफ सुथरा रखने का हमारा प्रयास सफल होगा। इसके लिए पिछले सामान्य सभा में हमने प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेज भी दिया है।

चिरमिरी नगर निगम इस अभियान को सफल करने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य प्रारम्भ भी कर दिया है। इसके लिए कल निगम सभागार में दूसरी बार महिला स्व-सहायता समूहों का कार्यशाला आयोजित कर, मिशन में जरुरत पड़ने वाले सर्वे कार्य का प्रशिक्षण दिया गया। प्रथम चरण में निकाय के समस्त आवास गृहो को लेते हुए स्व-सहायता समूहों को मिशन क्लिन सिटी के बारे में बताया गया एवं नगरीय निकाय चिरमिरी को साफ सुथरा बनाने हेतु प्रोत्साहित किया गया। मिशन क्लिन सिटी के कार्यशाला में महापौर के. डोमरू रेड्डी के नेतृत्व में आयुक्त बी एल सुरक्षित, स्वच्छ भारत मिशन प्रभारी श्री उमेश तिवारी, एमआईसी सदस्य विजय चक्रवर्ती , योजना सह-प्रभारी जगदीश उइके एवं राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के सिटी प्रबंधक श्रीमती जहीन सिंह आदि सम्मलित थे। व्यवसायिक दुकानों, वृहद ठोस कचरा उत्पादन करने वाले प्रतिष्ठानों का सर्वे निकाय द्वारा पंजीकृत एवं सहायता समूहों के माध्यम से वार्डवार कराया जायेगा । जिसके लिए निर्धारित आवेदन पत्र, प्रारूप में प्रविष्टियाँ दर्ज कर आवेदन पत्र प्राप्त किये जाएंगे। स्व सहायता समूह द्वारा सर्वे कार्य निकाय के अभियंता, राजस्व प्रभारी तथा स्वच्छ्ता प्रभारी की संयुक्त समिति के अधिनस्थ एवं देखरेख में किया जायेगा। जिसके आधार पर निकाय द्वारा रिकार्ड तैयार किया जायेगा। सर्वे के कार्य हेतु स्व सहायता समूहों द्वारा निकाय को जमा किये जाने वाले रिपोर्ट का 10 रुपये प्रति संरचना (आवास गृहो/व्यवसायिक दुकानों/वृहद ठोस कचडा उत्पन्न करने वाले प्रतिष्ठानों) को मान से आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान किया जायेगा। इसी सर्वे को नजरी नक्शा पर चिन्हाकित का डोर टू डोर कलेक्शन हेतु रिक्शा/आटो/अन्य वाहन के सर चार्ट डीपीआर तैयार किया जाएगा। मिशन क्लिन सिटी के सम्बन्ध में आज नगर निगम के हॉल में स्व सहायता समूह को मिशन क्लिन सिटी के बारे में विस्तृत जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया गया।