Mahtari Vandan Yojna: महतारी वंदन योजना पर सायबर ठगों की नजर, प्रशासन कर रहा अलर्ट; जानिए पूरा मामला

रायगढ़. Mahtari Vandan Yojna: महतारी नंदन योजना अंतर्गत फार्म भरा जा रहा है। घोषणा होते ही सायबर ठगों ने इसे तगी करने का माध्यम बना लिया है। बकायदा एक फर्जी वेबसाइट बनाकर इसमें फार्म जमा कराए जा रहे है। ठगों ने लोगों को जाल में फंसाने के लिए जाल बिछाया है। प्रशासन ने फर्जी लिंक से बचने की हिदायत दी है।

राज्य शासन द्वारा प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुद्ध करने हेतु महतारी बंदन योजना लागू की गई है। पात्रता/अपात्रता के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया गया है। पात्र आवेदकों का ऑफलाईन आवेदन भरने के पश्चात उसे विभाग द्वारा दी गई वेबसाईट पर एन्ट्री की जाएगी। सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक जानकारी दी जा रही है, उससे सावधान रहने हेतु जिला प्रशासन ने आग्रह किया है। यदि कोई व्यक्ति गलत रूप से गलत वेबसाईट बनाकर एन्ट्री करता है तो पकड़े जाने पर पुलिस कार्रवाई की जायेगी। उक्त योजना के फार्म भरने हेतु किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं लिया जायेगा। योजना को विस्तृत जानकारी के लिए निकटतम आंगनबाड़ी केन्द्र, एकीकृत बाल विकास परियोजना एवं हेल्प लाइन नंबर में संपर्क करें। जिला प्रशासन ने आग्रह किया है कि किसी भी तरह के अनाधिकृत आईडी या एप्प पर एन्ट्री न की जाए अधिकृत वेबसाईट पर ही एन्ट्री की जाएगी।

ठगों ने अपना लिया तरीका

सायबर ठगों ने ऑनलाइन ठगी का नया फंडा बना लिया है। योजना की शुरूआत होते ही वेबसाइट बनाकर उसमें आवेदन मंगाए जा रहे है। जिसमें लोगों की जानकारी मांगी जा रही है। जानकारी मिलते ही ठग मोवाइल नंबर और खाते की जानकारी लेकर ठगी करते है। ऐसे में सोशल मीडिया में इसका लिंक वायरल हो रहा है। प्रशासन ने योजना की अधिकृत पोर्टल से ही आवेदन करने कहा है।