छत्तीसगढ़ को देश-दुनिया में प्रोजेक्ट करने सहर्ष दूंगा अपनी आवाज: श्री बच्चन

रायपुर  27 सितम्बर 2014

  • मुख्यमंत्री से फिल्म अभिनेता श्री अमिताभ बच्चन की सौजन्य मुलाकात
  • रायपुर आने के बाद सबसे पहले मुख्यमंत्री से मिलने उनके घर आए श्री अमिताभ बच्चन
  • राज्य के विकास का संदेश वाहक बनने दी अपनी सहमति

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से आज शाम राजधानी रायपुर में उनके निवास प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता श्री अमिताभ बच्चन ने सौजन्य मुलाकात की। डॉ. सिंह ने उनका आत्मीय स्वागत किया। उन्होंने श्री बच्चन को छत्तीसगढ़ की नैसर्गिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विशेषताओं की जानकारी दी।

श्री बच्चन ने मुख्यमंत्री से कहा कि छत्तीसगढ़ की इन विशेषताओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए और इस नये राज्य को देश और दुनिया के नक्शे पर प्रोजेक्ट करने के लिए, खासतौर पर सिरपुर जैसे ऐतिहासिक और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों के प्रचार के लिए राज्य सरकार मेरी आवाज का जैसा भी उपयोग करना चाहें, मैं सहर्ष अपनी सेवा देने के लिए तैयार रहूंगा। श्री बच्चन ने नये छत्तीसगढ़ राज्य के विकास का पैगाम जन-जन तक पहुंचाने के लिए संदेश वाहक बनने की भी सहर्ष सहमति दी। उल्लेखनीय है कि श्री बच्चन ने एक कार्यक्रम के सिलसिले में आज मुम्बई से रायपुर आने के बाद अपरान्ह सबसे पहले मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से उनके घर आकर मुलाकात की।2046

डॉ. सिंह ने श्री बच्चन को विकास के विभिन्न क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ की उपलब्धियों की भी जानकारी दी। उन्होंने श्री बच्चन को नया रायपुर विकास परियोजना और प्रदेश की विकास गतिविधियों पर जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित दो पुस्तिकाएं भेंट की। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि छत्तीसगढ़ देश का पहला बिजली कटौती मुक्त राज्य है। भारत का 27 प्रतिशत स्टील, 26 प्रतिशत सीमेंट और 30 प्रतिशत एल्यूमिनियम छत्तीसगढ़ में बनता है। अगले दस साल में छत्तीसगढ़ देश का सर्वाधिक विकसित राज्य बनेगा। मुख्यमंत्री ने श्री बच्चन के रायपुर प्रवास पर खुशी जतायी और कहा कि पूरा छत्तीसगढ़ आपकी यात्रा का बड़े उत्साह से उत्सुकता से इंतजार कर रहा था। अगली बार आप और भी अधिक समय निकालकर अपनी सुविधा अनुसार जरूर छत्तीसगढ़ आएं और हमारे यहां के सिरपुर जैसे छठवीं शताब्दी के ऐतिहासिक स्थल, चित्रकोट के जलप्रपात सहित अनेक दर्शनीय स्थलों का भ्रमण अवश्य करें। मुख्यमंत्री से नया रायपुर विकास परियोजना की जानकारी मिलने पर श्री बच्चन ने वहां का भ्रमण करने की मंशा जताई। वे सोमवार 29 सितम्बर को नया रायपुर देखेंगे।

मुख्यमंत्री ने श्री बच्चन से यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ का बस्तर अंचल प्राकृतिक सौंदर्य की दृष्टि से दुनिया का सबसे खूबसूरत इलाका है। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री विष्णुदेव साय, छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू सहित अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री से श्री बच्चन की मुलाकात के दौरान मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, पुलिस महानिदेशक श्री ए.एन. उपाध्याय, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह और शासन-प्रशासन के अन्य अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। डॉ. रमन सिंह ने सभी लोगों से श्री बच्चन का परिचय कराया।