उदयपुर क्षेत्र मे आदमखोर होते जा रहे है भालू : 1 की मौत 2 घायल

अम्बिकापुर(उदयपुर)

सरगुजा के उदयपुर क्षेत्र मे जंगली भालू अब आदमखोर बनते जा रहे है। दो दिन पूर्व एक ग्रामीण की निर्मम हत्या करने वाले भालू ने आज दो युवको को बुरी तरह से घायल कर दिया है। घटना उस वक्त की जब सलबा गांव दोनो ग्रामीण रोजाना की तरह जंगल गए थे। फिलहाल दोनो को बेहतर इलाज के लिए अम्बिकापुर जिला अस्पताल ले आया गया है ।

भालूओ की अच्छी खासी तादात वाले सरगुजा जिला का उदयपुर वन परिक्षेत्र जंगली भालूओ का स्थाई निवास है। और यंहा आय दिन भालू के हमले और दहशत से ग्रामीणो को दो चार होना पडता है। मौजूदा मामला सलबा के जंगलो मे भालू के हमले से जुडा है। जंहा दो युवक उदयपुर वन परिक्षेत्र के सलबा गांव के 30 वर्षीय दो ग्रामीण संतराम गोंड ,और कबीर लाल पंडो जंगली फल खुखडी बिनने गए थे। कि तभी जंगल मे मौजूद एक मादा और दो बच्चे भालू ने दोनो के उपर हमला कर दिया।unnamed (6)

जंगल मे दोनो युवको और भालुओ के बीच हुए संघर्ष मे दोनो युवको को शरीर के लगभग सभी हिस्सो मे गंभीर चोट आई है। जिन्हे पहले ग्रामीणो की मदद से उदयपुर प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र मे उपचार के लिए भर्ती कराया गया। बाद मे दोनो की स्थिती खराब होने के कारण अम्बिकापुर जिला अस्पताल मे इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। जंहा फिलहाल दोनो के बेहतर इलाज होने की बात कही जा रही है।

उदयपुर के सलबा और सलबा जैसे दर्जनो गांवो मे जंगली भालू कभी भी घूमते फिरते बस्ती मे घुस जाता है। तो कभी अपनी अजीविका के लिए जंगल जाने वाले ग्रामीणो पर हमला कर उनको या तो घायल कर देता है। या फिर मौत के घाट उतार देता है। बहरहाल ये कहना गलत नही होगा कि भालूओ के लिए महफूज जंगल मे एक तरफ खदाने खोल दी जा रही है, तो दूसरी ओर वन अधिकार पट्टा की होड मे जंगल काट दिया जा रहा है। लिहाजा आलम ये है कि जंगल का भालू गांव मे और गांव के ग्रामीण अस्पताल मे नजर आने लगे है।