लाइक-कमेंट पर मिलेंगे रूपए, महिला ने गवाएं साढ़े 3 लाख; घर बैठे ऑनलाइन काम का झांसा देकर ठगी

रायगढ़. Fraud in the name of like and comment: सोशल मीडिया में लाईक कमेंट करने पर रूपए मिलने झांसा देकर महिला से ठग ने करीब साढ़े 3 लाख पार कर दिया है। महिला को पहले कुछ रूपए दिया गया है। एक के बाद एक टास्क देते हुए अपने झांसा में लिया। फिर उससे करीब साढ़े 3 लाख खाते में जमा करा लिया। बार-बार रूपए जमा कराया गया तो महिला को ठगी का अहसास हुआ। महिला ने कोतवाली थाने में ठगी की शिकायत दर्ज कराया है।

दरअसल, रायगढ़ जिले के रेलवे बंगलापारा की पीड़ित महिला ने बताया कि 23 जनवरी को उसके पति के मोबाइल में एक अज्ञात व्यक्ति का कॉल आया। कॉलर (साइबर ठग) ने बताया कि उनकी एनपी डिजीटल मार्केटिंग कंपनी द्वारा ऑनलाइन टास्क दिया जाता है जिसे लाइक, कमेंट करने पर आपको इंकम होगा। कॉलर ने महिला के पर्सनल नंबर पर वाट्सअप मैसेज के लिंक को ओपन करने बोला जिसमें एक हॉटल का लिंक था। महिला लिंक खोलकर उसे लाइक, कमेंट की। कॉलर द्वारा महिला के यूपीआई आईडी में ऑनलाइन 200 रूपये ट्रांसफर किया। उसके बाद महिला को टेलीग्राम (मैसेजिंग ऐप) में 20-20 मिनट में अलग-अलग नाम के होटलों को लाइक कमेंट करने का टास्क दिया गया जिसमें 01 से 18 तक टास्क था। 6 वें टास्क में 1000 से 50,000 रूपये का एक बैलेंस शीट था। 1000 रूपये वाले टास्क में पूरा करने पर 1500 रूपये मिलने का आश्वासन दिया जिसे पूरा करने पर महिला के अकांउट पर 1500 रूपये आ गये। कई टास्क पूरा करने के बाद महिला को 18 वें टास्क में 7 हजार रूपये जमा करने के लिए बोला गया। महिला रूपये नहीं भेजी। कॉलर ने बताया कि रूल के मुताबिक जब तक रकम जमा नहीं करोगे आपको आगे का इंकम जमा नहीं होगा।

फिर महिला से 35 हजार 960 रूपये, 98 हजार 800 और 1 लाख 98 हजार 500 रूपये जमा कराये गये। उसके बाद भी कॉलर बोला कि आपका जमा किया हुआ रकम तभी प्राप्त होगा जब 3 लाख 51 हजार 200 रूपए जमा करोगी। तब महिला को अहसास हुआ कि उसके साथ ठगी की जा रही है। महिला द्वारा जमा कराये गये 3.40 लाख रकम को ठगों द्वारा अलग-अलग खातों में भेजा गया है। महिला की शिकायत पर मोबाइल नंबर धारक के विरूद्ध थाना कोतवाली में धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।