छत्तीसगढ़ : गोदाम में प्रशासन का छापा, 200 बोरी डीएपी, 100 बोरी यूरिया जब्त

कोरिया : शिकायतकर्ता की सूचना पर आदिम जाति सेवा सहकारी समिति सोनहत के गोदाम पर जिला प्रशासन की टीम ने छापा मारा। सोनहत अनुविभागीय अधिकारी प्रशांत कुशवाहा ने बताया कि मौके पर खाद का अवैध भंडारण पाया गया है। जिसमें लगभग 200 बोरी डीएपी और 100 बोरी के लगभग यूरिया खाद शामिल है। जिसका लेखा-जोखा तैयार कर आगे की कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को भेजा जाएगा। छापेमारी के दौरान अनुभाग की टीम समेत वार्ड पंच और सरपंच मौजूद रहे।

आदिम जाति सेवा सहकारी समिति सोनहत के प्रभारी प्रबंधक की मनमानी चल रही है। एक नहीं कई मनमानी की शिकायत के बाद यहां कार्रवाई की गई है। बताया जा रहा है कि प्रभारी प्रबंधक के इशारे पर ही खाद के अवैध भंडारण का काम चल रहा है। जिसका खमियाजा वनांचल क्षेत्र के किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

सूत्र बताते हैं कि रामगढ़ सहकारी सेवा केंद्र सोनहत प्रभारी के निर्देशन में संचालित हो रहा है। अधिकतर कार्य में सोनहत प्रभारी का हस्तक्षेप होता है। यहां तक कि रामगढ़ प्रबंधक अपने कार्य क्षेत्र मुख्यालय से अक्सर नदारद रहते हैं। जिससे रामगढ़ वनांचल क्षेत्र के किसानों को संबंधित कई कार्यों के लिए परेशान होना पड़ता है।

धान खरीद, खाद की उपलब्धता को देखते हुए वनांचल क्षेत्र में सहकारी समिति केंद्र क्षेत्रीय विधायक गुलाब कमरो के अथक प्रयास से राज्य शासन ने किसानों की समस्या का समाधान किया था, लेकिन अब जिम्मेदार सरकार की इस पहल को दरकिनार करते हुए पूर्व की भांति वनांचल के किसानों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।