पड़ताल.! अंकिता शर्मा के आने से सक्ति में सटोरियों की शामत…

@संजय यादव

जांजगीर-चांपा। 2018 बैच की प्रदेश की पहली आईपीएस अफसर अंकिता शर्मा के नए पदस्थापना सक्ति जिले में हुआ है जो जांजगीर से अलग होकर नया जिला बना है. सक्ति जिला काले कारनामों के नाम से ज्यादा जाना जाता है. यहां सट्टा जुआ, शराब एवं अवैध कोयले के काले कारनामे खुलेआम होते हैं. और इसके पीछे नेताओं का संरक्षण होता है. जिसके दम पर ये काले कारनामों को अंजाम देते हैं. लेकिन इनके खिलाफ अभी तक किसी प्रकार की ठोस कार्यवाही नहीं हुई है.क्योंकि इस जिले में पहले ऐसे अफसर नहीं आए जो इस काले धंधे पर अंकुश लगा सके. अब इस जिले में प्रदेश की पहली आईपीएस दबंग महिला अंकिता शर्मा का पदस्थापना हुआ है. जिसके चलते अब यहां के सटोरियों के साथ साथ काले कारनामे करने वालो की शामत आ गई है. अंकिता शर्मा का प्रदेश में एक अलग पहचान है. ये दबंग, तेजतर्रार पुलिस अफसर में गिनी जाती है. इनका काम करने का तरीका सबसे अलग है, ये अफसर काले धंधे करने वालों का दुश्मन है.अब सक्ति में काले कारनामें करने वालों की खैर नहीं है.अब या तो वे अपना बोरिया बिस्तर समेट ले या जेल जाने को तैयार रहे।

जाजवल्यदेव लोक महोत्सव में कांग्रेसियों की दखल…

जाज्जल्यदेव लोक महोत्सव एवं एग्रीटेक मेला में विगत वर्षों की तरह इस वर्ष भी होने जा रहा है. लेकिन इस महोत्सव में हमेशा कांग्रेसी नेताओं का ही दबदबा रहा है. सत्ता परिवर्तन के बावजूद इस महोत्सव में कांग्रेसी नेताओं का दखल अभी भी कायम है. कार्यक्रम का रूपरेखा बनाने से लेकर पूरे लोक महोत्सव इन्हीं के अनुरूप तय हो रहा है. लेकिन इस बार नए कलेक्टर के आ जाने के बाद बीजेपी नेताओं में थोड़ा आस बना था, लेकिन इस महोत्सव के संबंध में दो बैठक हो जाने के बावजूद कुछ खास असर नहीं दिख पाया है. अभी भी कांग्रेसी नेताओ का दखल कामयाब साबित हो रहा हैं, जिससे चलते बीजेपी नेताओं को थोड़ा उदास होना पड़ रहा है. प्रदेश के सत्ता में होने के बावजूद भी उनका इस महोत्सव में राय मशवारा नहीं लिया जा रहा है. इसके पीछे का कारण उनके नेतृत्वकर्ता का इस कार्यक्रम से दूरी बना लेने की वजह बताई जा रही है हालांकि कुछ बीजेपी के नेताओं ने इसका विरोध किया है और कलेक्टर से भी इसकी शिकायत हुई है अब देखना होगा कि इस महोत्सव में भाजपा नेताओं का दखल कितना रहता है. कि वहीं गिने-चुने कांग्रेसी नेता गणमान्य के रूप में नजर आएंगे।

विजय की जगह विवेक को जिले का कमान…

विजय अग्रवाल एक ईमानदार अफसर के साथ जिम्मेदार अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं. उनके लिए काम ही सबसे बड़ी सेवा है. वह अपने कर्तव्य का ईमानदारी से निर्वहन करते है. जिले में उनका कार्यकाल एक ईमानदार एवं जिम्मेदार अफसर के रूप में बीता है. जिले में जब तक उनका कार्यकाल रहा तब तक वे आपराधिक गतिविधियों में अंकुश लगाने में कामयाब रहे. वही जिले में अवैध कारोबारीयो की बोलती बंद रही. जुआ, सट्टा, अवैध शराब माफियाओं में अंकुश लगाने में कामयाब रहे. अब सत्ता परिवर्तन के बाद विजय अग्रवाल का स्थानांतरण सरगुजा हो गया है. अब जिले का कमान विवेक शुक्ला को मिला है.देखना होगा की विवेक शुक्ला क्या इस जिले में आपराधिक गतिविधियों में अंकुश लगा पाते हैं या वही पुराना ढर्रा फिर से वापस बना रहेगा।

खनिज अधिकारियों का हुआ वीडियो वायरल, तो कहा बचाई बच्चे की जान…

आजकल जांजगीर खनिज विभाग के अधिकारियों के साथ कुछ कर्मचारियों का एक वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है. खनिज अफसर के साथ अधीनस्थ कर्मचारी पिकनिक मनाते नजर आ रहे हैं. पिकनिक में जोरदार लुप्त उठाया जा रहा है, हालांकि यह कोई नई बात नहीं है, लेकिन इसके पीछे सबसे महत्वपूर्ण एवम गंभीर बात यह है कि जिस जगह में वे पिकनिक मना रहे हैं वहां बाजू में अवैध रेत का उत्खनन एवं परिवहन धड़ल्ले से हो रहा है. जिसकी परवाह किये बैगर खनिज विभाग जोरदार पिकनिक का मजा ले रहे हैं. हालांकि इस वायरल वीडियो के बाद जिला प्रशासन ने इस पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों से जवाब मांगा है। दूसरी ओर खनिज के कर्मचारियों का कहना है कि वीडियो बनाने वाले इस वीडियो को गलत तरीके से वायरल कर रहा हैं, वहां हमारे कुछ कर्मचारी जरूर पिकनिक में गए थे लेकिन हमने वहां एक डूबते बच्चे की जान भी बचाई है जिस पर किसी की नजर नहीं पड़ी।

भारत जोडो न्याय यात्रा के बहाने कांग्रेसियों का शक्ति प्रदर्शन…

11 फरवरी को राहुल गांधी का भारत जोड़ो न्याय यात्रा रायगढ़ से होते हुए सक्ति जिला पहुंच रहा है.जहां नेता प्रतिपक्ष एवं सक्ति विधायक डॉक्टर चरण दास महंत के नेतृत्व में कांग्रेसियों द्वारा बड़ा शक्ति प्रदर्शन देखने को मिलेगा. वहीं राहुल गांधी के पद यात्रा के साथ आम सभा का भी आयोजन रखा गया है. उस दिन जहां पूरे प्रदेश से कांग्रेसियों का जमावड़ा रहेगा. भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए भी अहम माना जा रहा है. क्योंकि आने वाले कुछ महीनो के बाद लोकसभा चुनाव होने है, इसलिए भारत जोड़ो न्याय यात्रा का छत्तीसगढ़ में क्या असर देखने को मिलेगा यह आने वाला समय में पता चल पाएगा. लोकसभा चुनाव के पहले भारत जोड़ो न्याय यात्रा कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को चार्जिंग करने का बड़ा आयोजन माना जा सकता है.

इस लोकसभा से सबसे ज्यादा दावेदार…

छत्तीसगढ़ के प्रदेश में जांजगीर-चांपा लोकसभा एकमात्र अनुसूचित जाति आरक्षित सीट है जिस पर सबकी नजर टिकी हुई है. इस सीट में भाजपा एवं कांग्रेस में सबसे ज्यादा दावेदार नजर आ रहे हैं जिसको लेकर अब पार्टी भी कमर कस ली है. आने वाले समय में दोनो राष्ट्रीय पार्टी प्रत्याशियों के खोज में लग गए हैं. वही चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा प्रत्याशियों के मापदंड के अनुसार अलग-अलग पैनल में नाम सेट करने की तैयारी भी शुरू हो गई है. अब देखना होगा कि जांजगीर लोकसभा से कांग्रेस एवं भाजपा किसको टिकट देती है हालांकि इस बार भाजपा एवं कांग्रेस नया चेहरा उतारने की तैयारी में है.

जिले की जनता को ओ.पी. पर भरोसा…

ओम प्रकाश चौधरी अब प्रदेश के वित्त मंत्री बन गए है जो अब जांजगीर चांपा जिले का प्रभारी मंत्री के रूप में भी जांजगीर चांपा जिले को संभालेंगे. इसके पहले भी ओपी चौधरी जांजगीर चांपा जिले में अपना सेवा कलेक्टर के रूप में दे चुके हैं. इसलिए ओपी चौधरी के लिए जिले को समझना बहुत ही आसान रहेगा. वही इसका लाभ जांजगीर-चांपा जिले की जनता को भी मिलने की उम्मीद नजर आ रही है. ओपी चौधरी के लिए जांजगीर चांपा जिला कोई नया जिला नहीं है यहां के हर एक गांव, ब्लॉक तहसील से लेकर हर एक जनप्रतिनिधि एवं जनता से बखूबी वाकिफ है. जिले के विकास में ओपी चौधरी की भूमिका भी बहुत अहम होगी. इसलिए आने वाला समय जिले के लिए बड़ा अच्छा होने वाला है. अब ओपी चौधरी से यही उम्मीद जनता को भी है. कि आने वाले समय में यहां इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेज की जल्द निर्माण शुरू हो जाए।