काम से मन भर गया हो तो पर्मानेंट इलाज कर दू क्या..? : मूणत

चीफ इंजीनियर और ईएनसी पर भडके राजेश मूणत
अधूरे और गुणवत्ताविहीन कार्य पर भडके पीडब्लूडी मंत्री मूणत

अम्बिकापुर 

सरगुजा और जशपुर जिले के निर्माण कार्यो की समीछा करने आए मंत्री राजेश मूणत ने अम्बिकापुर के जिला पंचायत सभाकक्ष मे विभागीय अधिकारियो और ठेकेदारो की जमकर क्लास ली ! इस मैराथन क्लास मे मंत्री ने जंहा निर्माण कार्य मे लेटलतीफी करने वाले ठेकेदारो , अधिकारियो को सख्त लहजे मे सुधर जाने की नसीहत दी , तो वही मंत्री ने चीफ इंजीनियर को तो यंहा तक कह दिया कि अगर काम मे मन नही लग रहा है तो पर्मानेंट इलाज कर दूं क्या ? इसके अलावा मंत्री के साथ आए इंजीनियर इन चीफ डी के प्रधान को यह कर फटकार लगाई कि तुम इन लोगो के एचओडी हो तुमने इनके कर्मो पर अब तक क्या कार्यवाही की है ? 
बाढ प्रभावित सरगुजा संभाग का जायजा लेने आए पीडब्लूडी मंत्री राजेश मूणत जब शनिवार को आयोजित बैठक मे पंहुचे , तो सरगुजा और जशपुर जिले ने चल रहे निर्माण कार्य की उन्नति प्रोजक्टर मे देख देख कर उसकी समीक्षा की ! इस दौरान मंत्री ने सबसे अधिक नाराजगी मेण्ड्राकला मे निर्माणाधीन सैनिक स्कूल भवन और हवाई पट्टी के कछुआ गति से चल रहे काम के लेकर नाराजगी जताई ! दरअसल एक तरफ दरिमा एयर स्ट्रीप के लिए वर्ष 11-12 मे स्वीकृत कार्य के अब तक पूर्ण ना होने पर ठेकेदार और संबधित अधिकारी को जमकर खरी खोटी सुनाई तो वही निर्माणाधीन भवन मे शुरू हुए सैनिक स्कूल के प्रथम फेस के कुछ बचे काम और दूसरे फेस के बचे निर्माण कार्य को लेकर ईई श्री अग्रवाल ,चीफ इंजीनियर श्री गोयल और ठेकेदार को अंतिम चेतावनी देते हुए काम जल्द पूर्ण करने की नसीहत दी है ! 
अधिकारियो को फटकार लगाने के मामले पर मंत्री ने मीडिया के सवालो का जवाब देते हुए कहा हम समय समय पर चल रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा के लिए आता रहता हूँ, पिछली बार भी मै आया था तो मैने कुछ काम को समय मे पूरा करने के लिए कह के गया था लेकिन वो काम अब तक पूरा नही हुआ इसलिए अधिकारियो को समझाईस दी गई है ! वही पिछले दिनो हुई बारिश मे सरगुजा संभाग के पांच पुल पुलिया बह गए है इस पर कार्यवाही के सवाल पर मंत्री ने कहा कि इस वर्ष कुछ ज्यादा ही बारिश हुई है जिसकी वजह से पुल पुलिया बह गए है , लेकिन फिर भी मै हर बिंदु पर जांच करा रहा हूं ,जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाही करूंगा ! गौरतलब है कि सरगुजा मे जो पांच पुल भ्रष्टाचार की भेंट चढे है उनमे  दो साल पहले निर्मित ओडगी इलाके का पुल भी पानी के साथ बह गया है ! जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के रायगढ मे 100 साल पुराने पुल के बहने पर वंहा के मुख्यमंत्री ने मामले की जांच करा कर दोषी अधिकारियो पर कार्यवाही की थी , लेकिन छ्त्तीसगढ मे ऐसे मामलो मे अधिकारियो पर कार्यवाही की जगह अधिकारियो का प्रमोशन कर दिया जाता है !

क्यो है गुणवत्ता विहीन काम

मंत्री की इस मैराथन बैठक मे पीडब्लूडी के प्रमुख अभियंता अमिताभ जैन , ईएनसी डी के प्रधान , सरगुजा संभाग आयुक्त टी सी महावर और सरगुजा जशपुर कलेक्टर के अलावा दोनो जिले के विभागीय अधिकारी और ठेकेदार मौजूद रहे ! इस दौरान गुणवत्ता को लेकर उठे सवाल पर ये बात सामने आई कि संभाग मे चल रहे ज्यादातर काम एसओआर से 30 प्रतिशत तक बिलो मे किए जा रहे है , जिससे निर्माण कार्य की गुणवत्ता सही नही हो पा रही है ! इस बात पर संभाग आयुक्त टी.सी महावर ने कहा कि अगर ठेकेदार एसओआर या एक दो प्रतिशत बिलो मे काम करेंगे तो कार्य मे गुणवत्ता दिखेगी !