जब चौथी और दूसरी के बच्चो ने सुनाया 26 और 21 का पहाडा तो दंग रहे अधिकारी  

गणित के शिक्षको को दक्ष करने आएगें विशेषज्ञ

शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने प्रयास , एससीईआरटी से आऐंगे विशेषज्ञ

[highlight color=”black”]अम्बिकापुर[/highlight] ( दीपक सराठे)

अम्बिकापुर विकासखण्ड मे गणित विषय की गुणवत्ता मे सुधार करने व बच्चो को आसानी से गणित के सवालो को समझाने का एक प्रयास आगामी गुरुवार से शुरु किया जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान  के तहत किए जा रहे इस प्रयास मे एससीईआरटी से गणित विषय के विशेषज्ञ आकर शिक्षको को दक्ष करने का काम करेंगे। विशेषज्ञो को उपर दारोमदार होगा कि वे किस तरह से शिक्षको को गणित विषय मे दक्ष कर बच्चो को आसानी से इस विषय मे पारंगत कर सके। खासतौर पर कक्षा पहली से दूसरी के बच्चो के लिए विशेषज्ञो की टीम काम करेगी। इस अभियान का लक्ष्य है कि बच्चो के दिमाग मे गणित विषय के प्रति पहले से ही नींव मजबूत हो सके।

आज शिक्षा की गुणवत्ता की जांच करने के लिए मणिपुर कन्या शाला मे पंहुची पंचायत एंव ग्रामीण विकास विभाग की अपर आयुक्त राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रबंध निदेशक श्रीमति ऋतु सैन ने कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चो से कई सवाल किए। श्रीमति सैन इस स्कूल मे एपीजे अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान की जांच के लिए पंहुची थी। इस दौरान श्रीमति सैन ने बच्चो को प्रोत्साहित करते हुए जंहा बच्चो से कई सवाल जवाब किए वही उन्होने बच्चो को कहा कि जो बच्चे कक्षा मे कमजोर होते है उन्हे सभी को साथ मे लेकर चलना चाहिए। मणिपुर स्कूल श्रीमति सैन द्वारा पूंछे गए सवालो का बच्चो ने तत्काल जवाब दिया, जिसे देखकर श्रीमति सैन दंग रह गई और बच्चो कहा “शाबास” । उन्होने इस दौरान शिक्षको को भी कहा कि कक्षा मे सभी बच्चो की स्थिती पढाई को लेकर ठीक रहे इसके लिए आप सभी को सिर्फ चार बच्चो के हिसाब से नही बल्कि सभी को साथ लेकर चलना पडेगा। चार बच्चो के होशियार होने से कक्षा मे अन्य बच्चो की शिक्षा की गुणवत्ता का अनुमान नही लगाया जा सकता है। इस दौरान डीईओ योगेश शुक्ला , डीएमसी आशीष दुबे, एपीसी रविशंकर तिवारी , शाला प्रबंध समिति के अध्यक्ष विनोद सराठे , संयोजक दयावंति देवी सिन्हा , सदस्य एंव पार्षद सावित्री सारथी सहित अन्य शिक्षक मौजूद थे।

जब कक्षा चौथी के बच्चे ने सुनाया 26 का पहाडा

शिक्षा की गुणवत्ता अभियान के तहत श्रीमति सैन ने कक्षा चौथी मे पंहुच कर जब बच्चो से सवाल करते हुए पहाडा पूंछा तो कक्षा के निखिल उपाध्याय ने 26 का पहाडा सुना दिया। यह सुनकर श्रीमति सैन सहित वंहा मौजूद अधिकारी दंग रह गए। यही स्थिती कक्षा दूसरी मे भी देखने को मिली। वंहा एक बच्चे ने 21 का पहाडा सुना दिया । बच्चो की इस दक्षता को देखकर ना सिर्फ अधिकारी दंग रह गए बल्कि उनकी जमकर तारीफ की। इतना ही नही अन्य सवाल पूछने के दौरान श्रीमति सैन ने उस बच्चे को चुप रहने और दूसरो को जवाब देने को कहा।