सरपंच और सचिव ने मिलीभगत कर अपने करीबियों के घर में खुदवाया सरकारी हैंडपंप, ग्रामीण इसके शिकायत लेकर पहुंचे CEO दफ्तर

Premnagar/Vrindavan: सरकार के योजनाओं का अनियमितता और गड़बड़ी के चलते सुर्खियों में रहने वाला सूरजपुर जिले के प्रेमनगर जनपद एक बार फिर सुर्खियों में हैं। ताज़ा मामला जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत वृंदावन की हैं। जहां सरपंच और सचिव के मिली भगत से सरकार की आधारभूत योजना 15वां वित्त की राशि की मनमानी ढंग से उपयोग किया गया हैं। जिससे पूरे मोहल्ले वालों में आक्रोश हैं।

दरअसल, 11 जुलाई को जिस मोहल्ला की कार्य में अनियमितता हुई हैं। उस मोहल्ले के लोगों इस अनियमितता की शिकायत बकायदा पत्र लिखकर जिला पंचायत सीईओ से किए हैं। मोहल्लावासियों ने पत्र में लिखा हैं- ग्राम पंचायत वृंदावन के सचिव गेदाराम और सरपंच रेखा सिंह मिली भगत के चलते हैंडपंप खनन से ग्रामीण जन परेशान हैं। इन दोनों के द्वारा जो शासन की योजना जैसे- 15 वां वित्त, विधायक मद, सांसद मद से हैंडपंप खनन की कार्य ग्राम सभा से पारित जगहों में करना था, जो सरपंच और सचिव की मिली भगत से नहीं कराया गया। पत्र के मुताबिक़, ग्राम सभा द्वारा हैंडपंप खनन का प्रस्ताव स्कूलपारा, सलका मार्ग चौक और वीरनारायण चौक के पास दिया गया था। लेकिन, सरपंच और सचिव के द्वारा अपने करीबी रिश्तेदार के घर में खोदवाया गया हैं। इनमें अंबिका सिंह सोरी गेरुवा पारा, धनेश्वर सिंह के बाड़ी में और हरिनंदन सिंह के बाड़ी में स्कूलपारा में खोदवाया गया हैं।


मोहल्लावासियों द्वारा पत्र में आगे ये भी लिखा गया हैं कि- ग्रामवासियों द्वारा इन सबके बारे में ग्राम सचिव से पूछने पर जानकारी नहीं देते हैं। इसके अलावा ये भी कहा हैं कि, विगत 10 वर्षो से ज्यादा समय से गेदाराम ग्राम सचिव के पद पर पदस्य हैं। इनके इसी तरह की गड़बड़ियों के चलते कई बार हटाने के लिए जनपद स्तर के अधिकारों को लिखित शिकायत ग्रामवासियों द्वारा दिया जा चुका हैं। लेकिन, अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। बता दें, इससे पहले भी सरपंच और सचिव द्वारा सरकार का महत्वपूर्ण योजना रीपा के कार्यों में अनियमितता और गड़बड़ी किया जा चुका हैं।

इधर, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम ने आश्वासन देते हुए कहा हैं कि, सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। सभी को जल जीवन मिशन के तहत् पानी भी मिलेगा। और इस पर जांच कराकर कार्यवाई किया जाएगा।

पत्र को पढ़िए –

IMG 20230711 WA0016