होम आईशोलेशन में रहने वाले कोरोना प्रभावित मरीजो का रखा जाएगा पूरा ध्यान.. घर-घर जाकर मितानिन करेंगी स्वास्थ परीक्षण..


सीतापुर(अनिल उपाध्याय)। कोरोना संक्रमित होने के बाद घर में रहकर इलाज कराने वाले मरीजो के सेहत का अब नियमित परीक्षण किया जायेगा। गाँव की मितानिन अब मरीजो के घर जाकर उनका स्वास्थ परीक्षण करेंगी एवं उनके सेहत से संबंधित जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देंगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्लस ऑक्सिमिटर एवं डिजिटल थर्मामीटर सहित जरूरत के सभी आवश्यक उपकरण मितानिनों को उपलब्ध कराए है ताकि वो घर मे रहकर इलाज करा रहे कोरोना संक्रमित मरीजो का स्वास्थ परीक्षण कर सके।

विदित हो कि साल भर बाद कोरोना की दूसरी लहर ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया इसकी चपेट में आकर काफी लोग संक्रमण के शिकार हुए।कोरोना के दूसरी लहर ने शहरों के अलावा गाँवो में भी जमकर कहर बरपाया जिसका असर आज भी देखने को मिल रहा है।

इसकी चपेट में आने से कइयों ने अपने प्राण गवाएं तो कई स्वस्थ भी हुये और जो आज भी संक्रमित है उनमें से कुछ घर मे रहकर अपना इलाज करा रहे है।ऐसे मरीजो के देखरेख एवं समय-समय पर स्वास्थ परीक्षण हेतु स्वास्थ्य विभाग ने नइ तरकीब अपनाई है।गाँव मे स्वास्थ्य विभाग की प्रतिनिधि के तौर पर काम करने वैलो मितानिनों के जरिये अब इनके सेहत का ख्याल रखा जायेगा।

इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दौरान बीएमओ डॉ अमोष किंडो ने वहाँ मौजूद एमटी एवं मितानिनों को इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी।बैठक के दौरान उन्होंने प्रदर्शन के जरिये होम आइसुलेटेड मरीजो का स्वास्थ्य परीक्षण करने के बारे में बताया और जाँच हेतु उपकरण कीट प्रदान किया।


इस संबंध में उन्होंने बताया कि इससे गाँवो में होम आइसुलेट होकर इलाज कराने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों का आसानी से स्वास्थ्य परीक्षण हो जायेगा।इससे उनके उपचार में आसानी होगी और कोरोना के रोकथाम में भी सहयोग मिलेगा।