कर्मा महोत्सव में खुद को रोक नहीं पाए संस्कृति मंत्री! मांदर उठाई और करने लगे नृत्य

अम्बिकापुर. छत्तीसगढ मे कांग्रेस की सरकार बनते ही पार्टी के अंदर काफी उत्साह का माहौल नजर आ रहा है. प्रदेश के मंत्री हों या फिर कांग्रेस के विधायक सब लगातार आदिवासी सभ्यता के पारंपरिक रंग मे डूबते जा रहें है. ऐसा ही देखने को मिला सरगुजा जिले के बतौली मे जहां प्रदेश के खाद्य व् संस्कृति मंत्री और स्थानिय विधायक अमरजीत भगत आदिवासी पारंपरिक नृत्य कर्मा की प्रतियोगिता मे बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. लेकिन वो भी मांदर (ढोल) की थाप मे थिरकने से नहीं बच पाए और श्री भगत ने अपने समाज के लोगो के साथ मांदर की थाप पर कर्मा नृत्य किया और अपने अंदाज मे कर्मा नृत्य का खूब लुफ्त उठाया.

दरअसल सरगुजा जिले के सीतापुर में भव्य विधानसभा स्तरीय कर्मा महोत्सव का आयोजन किया गया. और इस आयोजन में संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने शामिल होकर कर्मा नृत्य का खूब आनंद लिया. इस कार्यक्रम में कुल 78 कर्मा नृत्य समूह ने भाग लिया. गौरतलब है कि मंत्री अमरजीत भगत इन दिनों अपने विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर हैं. अपने क्षेत्रवासियों का छत्तीसगढ़ की संस्कृति के प्रति लगाव देखकर संस्कृति मंत्री भाव-विभोर हो गए और वे खुद कर्मा नृत्य के बहुत बड़े प्रशंसक भी हैं. उन्होंने इस कार्यक्रम में शामिल हर नर्तक दल को 2100 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की. साथ ही उन्होंने कलेक्टर के माध्यम से प्रत्येक टीम 10,000 हज़ार रूपए देने की घोषणा की.

कार्यक्रम के दौरान आदिवासी समाज ने सामुदायिक भवन की माँग की. जिस पर निर्णय लेते हुए उन्होंने सर्व आदिवासी समाज के लिए सरकारी जमीन पर भवन निर्माण की स्वीकृति देने की घोषणा की. इस कार्यक्रम में उनके साथ क्षेत्र के अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे.