सूरजपुर में कल से कोरोना का टीका लगेगा, 300 स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी पहली डोज

सूरजपुर : मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आर.एस. सिंह से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में कोविड-19 वैक्सीन का शुभारंभ 16 जनवरी 2021 से होगा। रायपुर से कोरोना से सुरक्षा की वैक्सीन लेकर निकली स्वास्थ्य विभाग की टीम, पुलिस बल की सुरक्षा में देर रात जिले में पहुंची तो स्वास्थ्यकर्मी उत्साह से भर गये।

टीके को रखने से पहले अनुविभागीय अधिकारी नोडल कोविड-19 टीकाकरण, जिला टीकाकरण अधिकारी व जिला वैक्सीन स्टोर प्रबंधक द्वारा वैक्सीन को देर रात तक जिला वैक्सीन भण्डारण केन्द्र में पहुंचने के बाद शील को खोलकर रेफ्रिजरेटर (आई.एल.आर.) मेें रखा गया। टीके को जिला वैक्सीन भण्डारण केन्द्र में प्लस 02 से 08 के तापमान के बीच रखा गया है। 

16 जनवरी 2021 को लाॅचिंग के दिन जिले के तीन केन्द्र जिला चिकित्सालय सूरजपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भैयाथान तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रतापपुर में पंजीकृत 300 स्वास्थ्यकर्मीयों को टीके की प्रथम डोज लगाई जायेगी। टीके को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तैयार पूरी कर ली गई है। टीके के प्रारंभ में सबसे पहले जिले के केवल 18 वर्ष और अधिक आयु वाले व्यक्तियों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए चिन्हांकित किया गया हैं।

गर्भवती तथा स्तनपान कराने वाली महिला अधिकारी, कर्मचारियों को टीका नहीं दिया जायेगा।