बैगा, आदिवासी एवं अन्य ग्रामीणों के बीच पहुंचे कलेक्टर..ओला वृष्टि से हुए नुकसान का लिए जायज़ा.. सहायता अनुदान पीड़ितों तक पहुंचाने के अधिकारियों को दिए निर्देश..


कोरिया. कोरिया कलेक्टर डोमन सिंह द्वारा आज तहसील खड़गवां में ओलावृष्टि तथा चक्रवात से हुई क्षति से प्रभावित ग्रामों का दौरा कर क्षति का निरीक्षण किया गया. इस दौरान खड़गवां अनुभाग के एसडीएम, तहसीलदार एवं सीईओ जनपद पंचायत भी मौजूद रहे. कलेक्टर सिंह द्वारा ग्राम खड़गवां, पोंड़ीडीह, शिवपुर, बरदर, पीपरबहरा, सैंदा, मझौली, ठग्गाव, सिंगहत, दुबछोला सहित अन्य ग्रामों का भ्रमण किया गया.

ग्राम बरदर में नन्द कुमार गोंड़ के मकान क्षति, ग्राम शिवपुर-बैगापारा के समयलाल, रन्तू प्रसाद, सीताशरण की 4.25 एकड़ में बोई गई सब्जी एवं उड़द की फसल, ग्राम पीपरबहरा के मंगल साय की 1.50 एकड़ में बोई गई टमाटर की फसल, राम रतन खैरवार की 1.50 एकड़ में बोई गई मिर्च की फसल, ग्राम सिंगहत बैगापारा के शम्भू बैगा, राज कुमार गोंड़ के मकान तथा अन्य ग्राम वासियों की ओलावृष्टि एवं चक्रवात से हुई फसल तथा मकान क्षति का अवलोकन किया गया.

ओलावृष्टि से शाक-भाजी की फसल, कच्चे मकानों के खपरैल एवं एसबेस्टस शीट की भारी क्षति हुई है. तहसील खड़गवां-चिरमिरी के 42 ग्राम के 195 किसान की 756700 रू. की फसल क्षति, 1363 मकान क्षति की अनुमानित राशि 4300600 रू., 03 पशु हानि की राशि 188000 रू. आंकलित की गई है.

इस तरह कुल 5245300 रू. अनुमानित क्षति ओलावृष्टि एवं चक्रवात से हुई है. कलेक्टर सिंह द्वारा तहसीलदार को आज ही सर्वे पूर्ण करवाकार सहायता अनुदान पीड़ित व्यक्तियों को उनके बैंक खाता में भेजे जाने हेतु निर्देशित किया गया. साथ ही यह भी निर्देश दिया गया की एक भी पीड़ित व्यक्ति सहायता अनुदान पाने से वंचित न हो.