जंगल की अवैध लकड़ी से हो रही घर की ढलाई… वन विभाग की उदासीनता से बेख़ौफ़ हो रही कटाई

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय).. वन विभाग की लापरवाही एवं लचर कार्यप्रणाली की वजह से जंगल से अवैध रूप से लकड़ियां काटकर घर की ढलाई की जा रही है। धर-पकड़ के अभाव में लोग बेहिचक वनों से लकड़ी की अवैध कटाई कर रहे है जिसका उपयोग ढलाई के अलावा घर के चौखट आदि के रूप में भी कर रहे है।इस संबंध में अवगत कराने के बाद भी विभाग कार्रवाई के बजाए हाथ पर हाथ धरे जंगलों की अवैध कटाई होते देख रहा है।

प्राप्त जानकारी अनुसार मैनपाट वन परिक्षेत्र के तराई गाँव पेंट के जंगलों में इन दिनों जंगलों की अवैध कटाई बडे जोर-शोर से जारी है। वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही की वजह से लोग बेखौफ होकर जंगलों की अवैध कटाई कर रहे है। पेंट गाँव का आलम ये है की यहाँ के लोग अपने घरों की ढलाई में लोहे की पाईप की जगह जंगलों से लकड़ियों की अवैध कटाई कर अपने घरों की ढलाई कर रहे है। ग्राम पेंट में ऐसा ही एक मामले सामने आया है जहाँ निर्माणकर्ता लोहे की पाईप की जगह अपने घर की ढलाई जंगल से काटकर लाये गये अवैध लकड़ियों से कर रहा है।

इस संबंध में गाँव के जागरूक लोगों ने वन विभाग के संबंधित अधिकारी को इस मामले से अवगत कराया। किंतु अधिकारी इस मामले में कार्रवाई के बजाए हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे और जंगल को लकड़ी की अवैध कटाई करने वालो के भरोषे छोड़ दिया। आलम ये है कि विभाग की तरफ से अपरोक्ष रूप से हरी झंडी मिलने से ऐसे लोग जंगलों से बेशकीमती लकड़ी की अवैध कटाई बेखौफ होकर कर रहे है। जिसका उपयोग वो घर के अलावा बाहरी लोगों को उपलब्ध करा मोटी कमाई कर रहे है।

“इस संबंध में वन परिक्षेत्राधिकारी फेकू चौबे ने वन विभाग का अमला भेजकर जाँच कराने की बात कही है। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से जंगल की लकडी काटकर घर की ढलाई करते पाये जाने पर ऐसा करने वाले के विरुद्ध कार्रवाई किया जायेगा।”