अब तक नही पकडे गए बतौली बैंक के लुटेरे..सिंगरौली जाएगी पुलिस टीम..!

चार महीने बाद भी पुलिस की पहुच से दूर है करोडपति बन चुके चोर..

कंजरो से करेगी पूछपाछ सिंगरौली जाएगी पुलिस की टीम..

अंबिकापुर देश दीपक “सचिन”

सरगुजा जिले के बतौली में स्थित भारतीय स्टेट बैंक में लगभग चार महीने पूर्व मई 2016  में देर रात चोरो ने डाका डाला था, अज्ञात आरोपियो ने बैंक के पिछले रास्ते से प्रवेश कर एक करोड से अधिक की चोरी को अंजाम दिया,, घटना की जानकारी के बाद सरगुजा रेंज के आईजी, एसपी समेत तमाम आला अधिकारी मौके पर पंहुच गए थे। लेकिन चोरी के इतने दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस के हाथ कुछ नहीं गल सका है, चोर आज भी बेख़ौफ़ घूम रहे है लेकिन सरगुजा पुलिस बैंक डकैती के इस मामले को सुलझाने में नाकाम रही है।

घटना की जानकारी सबसे पहले बैंक के गार्ड को हुई थी जब बैंक की चाभी रखने वाले एटीएम के गार्ड ने बैंक को खोला,, बैंक खोलने के बाद बिखरे सामान को देखते हुए गार्ड ने इसकी जानकारी बैंक अधिकारियो को दी। और फिर पुलिस के साथ पंहुचे बैंक अधिकारियो ने जब बैंक के अंदर का जायजा लिया, तो वंहा लगे 10 सीसीटीव्ही कैमरे गायब मिले। इतना ही नही जब बैंक की तिजोरी और लाकर पर नजर गई , तो गैस कटर से काटी गई तिजोरी मे रखे तकरीबन 17 लाख रुपए गायब थे। वही लाकर मे रखे तकरीबन 80 लाख रुपए का सोना भी गायब था।

घटना स्थल की स्थिती और बडी चोरी की घटना को देखते हुए पुलिस ये कयास लगा रही थी कि इस वारदात को अंजाम देने मे तीन से चार लोग शामिल हो सकते है। दरअसल इस घटना को अंजाम देने के लिए अज्ञात आरोपियो ने बैंक भवन के पीछे के रास्ते का इस्तेमाल किया था। इस दौरान आरोपियो ने चैनल गेट का ताला तोड कर घटना को अंजाम दिया।. इधर भारतीय स्टेट बैंक से सुरक्षित माने जाने वाले बैंक मे इतनी बडी चोरी की वारदात और अब तक चोरो का ना पकड़ा जाना पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठा रहा है। लेकिन पुलिस अपने बचाव के लिए बैंक प्रबंधन पर ठिकरा फोडने मे लगी है,  उस समय मौके पर पंहुचे पुलिस अधीक्षक की के अनुसार इस घटना के पहले बैंक की सुरक्षा और गार्डो की नियुक्ति के लिए प्रबंधन को पहले ही नोटिस दिया गया था,, लेकिन गार्ड की तैनातगी ना होना मुख्य वजह बताया गया था।

बतौली स्टेट बैंक मे तकरीबन 1 करोड की बडी चोरी की वारदात ने स्टेट बैंक की सुरक्षा व्यवस्था के साथ पुलिस की रात्री गश्त पर भी सवाल खड़े किये। और अब चोरो का ना पकड़ा जाना एक बार फिर पुलिसिया कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर रहा है। इतना ही नही जिस पिछले रास्ते से आऱोपी बैंक के अंदर घुसे औऱ निकले थे।  वंहा पर कई एकड पर प्लांटेशन है, जो लंबे अर्से से शराबियो का अड्डा भी रहा है। बहरहाल इस चोरी की वारदात के बाद आईजी एसपी की मौजूदगी मे डाग स्कावयड और क्राईम ब्रांच की टीम ने अपनी पडताल भी की गई थी लेकिन पुलिस को ना तब सफलता मिली थी और ना अब सफलता मिली है जब वारदात को चार महीनें से अधिक समय बीत चुका है। लिहाजा देखना है कि इस बडी चोरी के मामले के खुलासे मे पुलिस को और कितना वक्त लगेगा।

रंजीत एक्का….अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सीतापुर

इस मामले में सीतापुर एस. डी.ओ.पी. रंजीत एक्का ने बताया की अब तक तो पुलिस को कोई सफलता नहीं मिली है और ना ही कोई सुराग मिला है। उन्होंने यह भी बताया की सिंगरौली में चोरी के आरोप में एक कंजर गिरोह पकडाया है जिसके बाद पुलिस की एक टीम बनाकर सिंगरौली के लिए रवाना किया जा रहा है जो उन पकडे गए आरोपियों के जरिये बतौली बैंक डकैती के साक्ष्य जुटाने की कोशिस करेगी।