गौठान, स्कूल व प्लाटेंशन से हुए चोरी के मामले का बसदेई पुलिस ने किया खुलासा.. 4 आरोपी गिरफ्तार .. एक फ़रार

सूरजपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा के मार्गदर्शन में जिले की पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी लगातार विभिन्न स्थानों पर 24 घंटे तैनात रहकर मुस्तैदी से ड्यूटी कर रहे है साथ ही आपराधिक मामलों में तत्परता बरतते हुए आरोपियों की धरपकड़ भी की जा रही है। पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा के कुशल मार्गदर्शन में बसदेई पुलिस की टीम ने उंचडीह गौठान, प्राथमिक शाला बैगापारा एवं लोधिमा प्लांटेशन से चोरी किए गए वस्तुओं को बरामद कर 04 आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है वहीं मामले का 01 आरोपी फरार की पतासाजी पुलिस के द्वारा की जा रही है।

विगत 29 मार्च 2020 को उंचडीह निवासी पार्वती पति दशरथ मरकाम ने चौकी बसदेेेई में रिपोर्ट दर्ज कराया कि ग्राम पंचायत उंचडीह के गौठान में लगे 1 एचपी का समरसिबल पम्प व उसमें लगा केबल को 23 मार्च की दरम्यिानी रात्रि में कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया है तथा प्राथमिक शाला बैगापारा उंचडीह में बाउण्ड्री वाल हेतु गिराए गए लोहे का जालीदार तार 05 बंडल के अलावा ग्राम पंचायत लोधिमा के प्लांटेशन में लगे समरसिबल पम्प व स्टाटर को भी चोरी कर लिया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लाॅगडाउन होने से रिपोर्ट नहीं की जा सकी थी। रिपोर्ट पर बसदेई पुलिस ने अपराध क्रमांक 132/20 धारा 457, 380, 411 भा.दं.सं. के तहत् मामला पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया। चौकी प्रभारी ने मामले की सूचना से पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा को अवगत कराए जाने पर उन्होंने बसदेई पुलिस को गंभीरतापूर्वक जांच कर आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह के द्वारा मामले की जांच की जा रही थी इसी दौरान मुखबीर से सूचना मिली कि शातिर चोर नेपाली नामक व्यक्ति को कुछ दिनों से बसदेई क्षेत्र में घुमते देखा गया है जो पुलिस ने नेपाली विश्वकर्मा को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ किए जाने पर उसने जुर्म स्वीकार करते हुए बताया कि ग्राम कसकेला में स्वयं का मकान निर्माण करवा रहा है जिसमें ग्राम उंचडीह, बसदेई के 2 लोग रोहित व राधेश्याम मजदूरी का काम करते है जिनसे जानकारी मिली थी कि ग्राम पंचायत उंचडीह के गौठान में समरसिबल पम्प लगा हुआ है तथा प्राथमिक शाला उंचडीह के बाउण्ड्री हेतु गिराए गए 5 बंडल जालीदार तार एवं ग्राम पंचायत लोधिमा के प्लांटेशन में समरसिबल पम्प लगा हुआ है जो सुनसान है वहां पर कोई आता-जाता नहीं है। अमलेश्वर उर्फ नेपाली ने महेश्वर, रोहित व राधेश्याम के साथ मिलकर योजनाबद्व तरीके से उपरोक्त वस्तुओं की चोरी की गई तथा हीरो ग्लैमर मोटर सायकल क्रमांक एचपी 54 एम 7057 से चोरी किए गए वस्तुओं का परिवहन किया गया तथा सभी सामान को ग्राम खोंपा के भानसाय चेरवा को बिक्री किया गया है किन्तु उसने बिक्री का पैसा नहीं दिया है।

पुलिस ने अमलेश्वर उर्फ नेपाली के मेमोरण्डम के आधार पर आरोपी भानसाय के घर दबिश दी गई जहां पर भानसाय नहीं मिला। पुलिस टीम ने गवाहों के समक्ष उसके घर से 02 नग समरसिबल पम्प, 02 बंडल जालीदार तार, 01 नग स्टाटर तथा 01 बंडल केबल तार जप्त किया गया। पुलिस ने आरोपी अमलेश्वर उर्फ नेपाली के घर से 03 बडंल जालीदार तार एवं घटना में प्रयुक्त हीरो ग्लैमर मोटर सायकल क्रमांक एमपी 54 एम 7057 को जप्त किया गया। पुलिस के द्वारा जप्त की वस्तुओं की कीमत करीब 72 हजार 600 रूपये है।

आरोपियों के द्वारा उपरोक्त चोरी की घटना को अंजाम दिया जाना पाए जाने पर पुलिस ने ग्राम कसकेला, थाना भटगांव निवासी 23 वर्षीय अमलेश्वर विश्वकर्मा उर्फ नेपाली पिता नेतराम विश्वकर्मा, 20 वर्षीय महेश्वर विश्वकर्मा पिता नंदलाल विश्वकर्मा, ग्राम उंचडीह, बसदेई निवासी 19 वर्षीय राधेश्याम राजवाड़े पिता देवनंदन राजवाड़े एवं 19 वर्षीय रोहित राजवाड़े पिता सतेन्द्र राजवाड़े को विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया है। प्रकरण में आरोपी भानसाय फरार है जिसकी पतासाजी पुलिस के द्वारा की जा रही है।

इस कार्यवाही में चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह, प्रधान आरक्षक मनोज पोर्ते, आरक्षक देवदत्त दुबे, महेन्द्र यादव, अमरेन्द्र दुबे व महेन्द्र सिंह सक्रिय रहे।

1