CG: मंत्री लखमा बने शेफ: रागी दोसा बनाकर सबको खिलाया

बलरामपुर. छत्तीसगढ़ शासन के कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा अपने अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं। कभी अपने बयानों के कारण सुर्खियों में रहते हैं तो कभी अपने चाल ढाल के कारण सुर्खियां बटोरते है। कई बार वे हंसी मजाक में काफी बड़ी बड़ी बात भी कह जाते हैं। इस बार मंत्री लखमा दोसा बनाते हुए नजर आए।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना मिलेट्स मिशन को लेकर बलरामपुर जिले में मिलेट्स व्यंजनों का खास कार्यक्रम रखा गया था जिसमें मंत्री लखमा भी शिरकत किये। स्वाद के साथ ही पौष्टिकता को परोसने के लिए बलरामपुर जिला प्रशासन द्वारा सरगुजा संभाग के पहले मिलेट्स कैफे की शुरुआत की गई है। इसका उद्घाटन प्रदेश के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे और आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने किया। यही वो जगह थी जहां मंत्री लखमा खाने पीने की चीज देख कर रह नही पाए। खाने के व्यंजनों का लुफ्त तो उन्होंने उठाया ही इसके साथ शेफ भी बन गए। मंत्री लखमा तुरन्त कैफे के किचन में गए और रागी दोसा बनाने लगे।

इस दौरान उन्होंने कलेक्टर और जिला प्रशासन के इस पहल की जमकर सराहना की।मंत्रियों और अधिकारियों ने कार्यक्रम के दौरान एक साथ बैठकर मिलेट्स से बने पौष्टिक व्यंजनों का लुफ्त भी उठाया। मंत्री लखमा ने कहा कि जिला प्रशासन की पहल पर जिले का पहला सेहत बाजार अस्तित्व में आ गया है जहां सेहत की कॉम्बो डील जिलेवासियों को मिलेगी। इस सेहत बाजार की खासियत रागी और कोदो निर्मित रागी का डुरका, इडली, दही बड़ा, समर बड़ा, रानी के लहू रानी के कुकीज़, इसी प्रकार कोदो की खीर व सिंघाड़े का हलवा जैसे व्यंजन सेहत बाजार में बिक्री किये जायेंगे।

img 20230403 wa00304865391704705253276

उद्घाटन कार्यक्रम में मंत्री चौबे ने सेहत बाजार खुलने पर लोगों को बधाई दी, साथ ही मिलेट कैफे योजना के तहत खुले मिलेट कैफे का नाम सेहत बाजार रखने पर उन्होंने कलेक्टर की पीठ भी थपथपाई। उन्होंने कहा कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सब की थालियों से पौष्टिकता कब गायब हो गई और हमें पता ही नहीं चला। मिलेट मिशन योजना के तहत आपके जिले में खोला गया। यह सेहत बाजार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई एक अभिनव पहल है, जिसके तहत एक बार फिर हम सब की थालियों में स्वाद के साथ पौष्टिकता भी परोसी जाएगी और एक स्वस्थ छत्तीसगढ़ होने का सपना साकार किया जा सकेगा।