CG News: इस जिले के 111 लोग करेंगे नेत्रदान, पीएम मोदी के मन की बात से मिली प्रेरणा

तखतपुर. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात की 99वीं कड़ी से प्रेरणा लेकर तखतपुर विधानसभा के भाजपा कार्यकर्ताओं ने लोगों से नेत्रदान कराने का संकल्प लिया और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शिविर लगाकर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ आम जनता ने मिलकर 111 से भी अधिक लोगों ने नेत्रदान का फॉर्म भरा।इस पहल का नेतृत्व राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष हर्षिता पांडेय ने की।

तखतपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नेत्रदान संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नेत्र दान आयोजन का उद्देश्य लोगों को प्रेरित कर नेत्रदान का फॉर्म भरवाना था इसके लिए राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष हर्षिता पांडे के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने और आम जनता ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपने नेत्रदान करने का संकल्प लेते हुए फॉर्म भरा। नेत्रदान संकल्प कार्यक्रम के बारे में बताते हुए हर्षिता पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात की 99वी कड़ी में दो घटनाओं का जिक्र किया था। जिसमें 40 दिन की बच्ची और एक वृद्धा के बारे में बताया था उनके कथन से प्रेरित होकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने नेत्रदान संकल्प कार्यक्रम आयोजित करने का संकल्प लिया और आज फॉर्म की प्रक्रिया पूरी कर नेत्रदान संकल्प कार्यक्रम 100 से भी अधिक लोगों ने नेत्रदान करने का फॉर्म भरा।

इस दौरान बिलासपुर सिम्स से आए डॉ. रोमा झा ने लोगों को नेत्रदान के बारे में फैली भ्रांतियों को दूर करते हुए नेत्रदान के फायदे के बारे में बताया।

IMG 20230403 WA0020

हर्षिता पांडेय ने कहा कि मृत्यु एक अटल सत्य है। लेकिन अगर हम मृत्यु के बाद भी दुनिया को देखना चाहते हैं तो हमें नेत्रदान करना चाहिए। CIIMS से आई डां.रीमा झा ने कहा की हमारे देश मे 25 लाख से अधिक लोग कार्निया की बीमारी से ग्रसित हैं । नेत्रदान से बहुत से लोग इस दुनिया को देख सकेंगे उन्होंने कहा कि मृत्यु के 8 घण्टे के भीतर नेत्र दान किया जा सकता है और इसकी प्रक्रिया काफी सरल है। उन्होंने कहा कि ये धारणा भी गलत है कि नेत्रदान के बाद चेहरा बिगड़ जाता है। उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में नेत्रदान के साथ साथ अन्य अंगदान में आगे आने की अपील की।
इस अवसर पर कुछ लोगों ने सपरिवार नेत्रदान करने का संकल्प लिया।