सरगुजा पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता, आरोपी सरकारी अधिकारी बताकर 150 से ज्यादा लोगों को लगा चुके हैं चुना

Ambikapur News: पिछले 1 साल में धनबाद रांची गुमला बोकारो जशपुर पत्थलगांव में घूम-घूम कर तकरीबन 150 से ज्यादा ग्रामीणों को ठगी का शिकार बन चुका हैं। इस फ्रॉडर को पकड़ने में सरगुजा पुलिस को सफलता प्राप्त हुई हैं। फ्रॉडर खुद को केंद्र सरकार के योजनाओं के अधिकारी बताकर भोले-भाले ग्रामीणों को बनाते थे, ठगी का शिकार जिसमें टैबलेट और कंप्यूटर से फोटो भी लिया कर दिया था। पुलिस आरोपी के कब्जे से अपाचे, मोबाइल, कंप्यूटर और पैसा बरामद की हैं।

दरअसल, सरगुजा पुलिस को मुखबिर द्वारा गंगापुर में 3 संदिग्ध अज्ञात व्यक्ति बिना नंबर के मोटरसाइकिल में घूमने की सूचना मिली और सूचना मिलते ही साइबर सेल और स्पेशल टीम तत्काल गंगापुर जाकर घेराबंदी कर 2 अपाचे मोटरसाइकिल में घूम रहे 3 संदेहियों को रोककर पूछताछ किया पूछ ताछ पर आरोपियों ने अपना नाम रोहित तिवारी/रामजी तिवारी उम्र 25 निवासी गंगापुर तिवारी टोला मनियर बलिया उत्तर प्रदेश, कृष्ण कुमार पांडे/जवाहीर पांडे उम्र 35 निवासी बिरामाटी थाना पकडी जिला बलिया उत्तर प्रदेश और गौतम पांडे/ हरेराम पांडे उम्र 30 वर्ष बिरामाटी थाना पकडी जिला बलिया उत्तर प्रदेश बताया हैं।

पुलिस को संतुष्टि पूर्वक जवाब नहीं मिलने पर विस्तार से पूछताछ के लिए थाना लाया गया था। जहां पूछताछ के दौरान तीनों आरोपी योजनाबद्ध तरीके से ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माणाधीन मकान में जाकर आवास योजना अंतर्गत खुद को पर्यवेक्षक अधिकारी बताकर मकान निर्माण कार्य में अनियमितता एवं देरी से निर्माण का हवाला देते हुए, उनसे 20- 30 हजार रुपए की ठगी कर लेते थे। ठगी के दौरान विश्वास दिलाने के लिए आरोपियों ने ग्रामीणों को हाथ में पैसा के साथ अपने पास रखें टैबलेट और कंप्यूटर में उनकी फोटो भी लिया करते थे।

screenshot 20240218 165321 whatsapp5072803400234431294

आरोपियों ने बतौली एवं रघुनाथपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्रामीण से ठगी करना स्वीकार किया हैं। आरोपियों ने अपने पास रखे टैबलेट, कंप्यूटर में उसकी फोटो भी दिखाया हैं और उनके पास से ठगी की गई 24000 की राशि एवं उनके खाते में 60000 धोखाधड़ी करके जमा हुआ पैसा सबको आरोपियों द्वारा स्वीकार किया हैं।

आरोपियों के खिलाफ रघुनाथपुर चौकी में तिलक केरकेट्टा निवासी पहाड़पारा ग्राम कोट ने 25000 रुपए की ठगी का रिपोर्ट पर अपराध दर्ज किया गया हैं। इसके साथ ही, बतौली थाना में भी इनके खिलाफ केलाजो कुजूर ने अपराध दर्ज कराया हैं। पुलिस का आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर न्यायिक हिरासत पर भेज दी गई हैं।

इस कार्रवाई में हेड कांस्टेबल भोजराम पासवान, कांस्टेबल अनुज जायसवाल, अशोक यादव, जितेश साहू, मनीष सिंह,  विकास सिंह, संजीव चौबे और सुयश पैकरा शामिल रहे।