प्रदेश में अब पूल टेस्टिंग के माध्यम से की जाएगी कोरोना की जांच.. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने Tweet कर दी जानकारी.. जानिए क्या है यह पूल टेस्टिंग..?

रायपुर. प्रदेश में अब पूल टेस्टिंग के जरिए भी की जाएगी कोरोना की जांच. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी दी है. कोरोना सैंपल की जांच में तेजी लाने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है. पूल टेस्टिंग से एक साथ 5 सैंपल की जांच हो सकेगी.

कोरोना से लड़ने को स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है. बढ़ते मामले देखते हुए अब कोरोना वायरस की पूल टेस्टिंग की तैयारी है. इस तकनीक के जरिए एक साथ कई सैंपल की जांच हो सकेगी और इसमें खर्च भी 72 फीसदी तक कम आएगा.

पूल टेस्टिंग में 8, 16 या 32 सैंपल एक बार में जांचे जाएंगे. ये असिंप्टोमैटिक मरीज (जिनमें लक्षण नहीं दिखते) की स्क्रीनिंग में मददगार है. किसी इलाके में कोरोना फैलने की आशंका हो, एक साथ सभी की जांच करनी हो उसमें यह तरीका कारगर होगा. ऐसे एक साथ कई का टेस्ट करके पता चल जाएगा कि ग्रुप में कोई पॉजिटिव तो नहीं. जर्मनी और इजराइल में पूल टेस्टिंग से जांच शुरू हो चुकी है.

img 20200415 wa00115834611430990724104