सरगुज़ा : समिति कर्मचारियों में खुशी की लहर, आउटसोर्सिंग से भर्ती विज्ञापन व पदस्थापना रद्द

अम्बिकापुर : बीते दिनों जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित अम्बिकापुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के द्वारा सहकारी बैंक/समिति में नए कर्मचारियों की भर्ती आउटसोर्सिंग के माध्यम से किए जाने के लिए विज्ञापन निकाला गया एवं बहुत ही कम समय में कर्मचारियों की पदस्थापना भी कर दी गई। जब इस बात की भनक सहकारी समिति में कार्यरत कर्मचारियों को लगी, तो कई वर्षों से समिति में कार्य कर रहे कर्मचारी अचंभित हो गए, यह जानकर कई वर्षों से समितियों में अपनी सेवा देते आ रहे कर्मचारियों के लिए यह एक सदमा भरा खबर था।

ऐसे में समिति में कार्यरत कर्मचारियों ने अपनी चिंता अपने आदिम जाति सेवा सहकारी समिति सरगुजा संगठन के समक्ष जाहिर की। जिस पर तत्काल संभाग अध्यक्ष के नेतृत्व में समिति कर्मचारियों का एक बड़ा हुजूम सहकारी बैंक के अध्यक्ष रामदेव राम के निवास पर पहुंचकर अपने साथ हो रहे अहित के बारे में बताया एवं इस अन्याय पूर्ण निर्णय के विरोध में अपना आपत्ति दर्ज कराया।

तत्पश्चात सहकारी बैंक के अध्यक्ष रामदेव राम के द्वारा संभाग के समस्त समिति कर्मचारियों को आश्वस्त किया गया, कि कर्मचारी हितों की रक्षा की जाएगी एवं आप लोगों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

विदित है कि सहकारी समिति में कार्यरत कर्मचारियों के द्वारा शासन के समस्त महत्वपूर्ण योजनाओं का संचालन किया जाता है। समिति कर्मचारियों का जुड़ाव सीधे किसानों एवं ग्रामीणों से होता है। समिति में कई वर्षों से कार्यरत कर्मचारियों की भर्ती बैंक में नहीं करके आउटसोर्सिंग के माध्यम से भर्ती किया जाना न्यायोचित नहीं है। छत्तीसगढ कांग्रेस के घोषणा पत्र में यह स्पष्ट था कि पूरे राज्य में कहीं भी आउटसोर्सिंग के माध्यम से कर्मचारियों की भर्ती नहीं की जाएगी। इसके विपरीत सरगुजा के जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित अम्बिकापुर में इस प्रकार भर्ती का विज्ञापन निकाल तत्काल पदस्थापना भी कर दिया गया था, किंतु समस्त समिति कर्मचारियों की जागरूकता एवं एकजुटता तथा निर्भिक एवं जुझारू अध्यक्ष के समझदारी एवं कर्तव्यनिष्ठ कार्य शैली के कारण अब यह कर्मचारी भर्ती विज्ञापन एवं पदस्थापना को निरस्त कर दिया गया है।

ऐसे में इस पूरे घटनाक्रम को अपने संभाग अध्यक्ष के नेतृत्व में पूरे सरगुजा संभाग के समिति कर्मचारियों की जीत के रूप में देखा जा रहा है। इस बाबत संभाग अध्यक्ष प्रभाकर सिंह का कहना है कि जब तक मुझ पर मेरे कर्मचारी भाइयों का विश्वास है मैं पूरे सत्यता एवं हृदयता से उनके अधिकार की सारी लड़ाई लड़ूंगा एवं सदैव उनके हित में कार्य करता रहूंगा एवं जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष रामदेव राम को सरगुजा संभाग के समस्त समिति कर्मचारियों एवं उनके परिवार के द्वारा आभार व्यक्त कर खुशी जाहिर किया जा रहा है।