सर्व आदिवासी समाज ने मनाया विश्व आदिवासी दिवस, मौसम बना बाधा, नही पहुँचे खाद्यमंत्री

सीतापुर (अनिल उपाध्याय)। सर्व आदिवासी समाज ने विश्व आदिवासी दिवस बड़े धूमधाम से मनाया।लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत सर्व आदिवासी समाज द्वारा सरहुल पूजा के साथ कि गई।

इस अवसर पर कार्यक्रम में बतौर अतिथि के रूप में उपस्थित प्रो गोपाल राम, नपं अध्यक्ष प्रेमदान कुजूर, प्रभात खलखो, बिगन राम, सेतराम बड़ा, डीडीसी अनिमा तिग्गा, सीईओ संजय सिंह सहित अन्य अतिथियों का आयोजन समिति द्वारा माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर अतिथियों ने विश्व आदिवासी दिवस मनाये जाने के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला एवं आदिवासीयो के गरिमामयी इतिहास के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि आदिवासी समाज का गौरवशाली इतिहास रहा है।आदिवासी सभ्यता प्राचीन सभ्यताओं में से एक है इसकी सांस्कृतिक विरासत काफी सुदृढ और समृद्धशाली है।ये विरासत अपने अंदर बहुत कुछ समेटे हुये है जिसे हम सभी को मिलकर इसे सहेज कर रखना है इसे अक्षुण्ण बनाये रखना है।

कार्यक्रम का संचालन प्रो सी टोप्पो एवं प्र पाठक शिवभरोष बेक ने किया।

इस अवसर पर रिमझिम बारिश ने कार्यक्रम में खलल डालने की कोशिश की किंतु इससे आयोजक एवं कार्यक्रम में शामिल होने आये प्रतिभागियों के उत्साह में कोई असर नही पड़ा।

कीचड़ से लथपथ स्टेडियम में सरगुजा सहित पड़ोसी जिला जशपुर एवं रायगढ़ से आये प्रतिभागियों ने आदिवासी वेशभूषा में करमा,सुगा,कुहू समेत अन्य पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया और खूब वाह-वाही बटोरी।

मौसम बना बाधा, नही पहुँचे खाद्यमंत्री:-

सर्व आदिवासी समाज द्वारा मनाये जा रहे विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश के खाद्यमंत्री अमरजीत भगत शामिल नही हो सके।मौसम द्वारा उत्पन्न बाधा के कारण उनका हेलीकॉप्टर बीच रास्ते से ही वापस लौट गया। खाद्यमंत्री के आने की खबर सुन आयोजक समेत काफी संख्या में समर्थक भी हेलीपैड पहुँच उनके स्वागत हेतु प्रतीक्षा कर रहे थे।

निर्धारित समय बीतने के बाद भी सब हेलीपैड में डटे थे किंतु मौसम खराब होने की वजह से हेलीकॉप्टर को सीतापुर हेतु उड़ान भरने की अनुमति नही मिली और मजबूरन खाद्यमंत्री अमरजीत भगत कार्यकम में शामिल नही हो सके। खाद्यमंत्री के नही आने से आयोजक एवं समर्थक समेत दूर दराज से आये लोग मायूस होकर रह गए।