हाथियों के आतंक से थर्राया क्षेत्र..गजदलों ने दो युवकों को कुचला..!

अम्बिकापुर

बलरामपुर.रामानुजगंज जिला के राजपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत शुक्रवार की रात हाथियों ने ग्राम चरगढ़ में व शनिवार की शाम ग्राम गोपालपुर में दो युवकों को कुचलकर मार डाला। इसके अलावा  हाथियों ने कई घरों को क्षतिग्रस्त करने के साथ ही खेतों में लगी फसल को भी रौंद डाला।हाथियों ने ग्राम चरगढ़ के युवक के शव को लगभग ढाई घंटे तक घेरकर रखा। जब वन अमला शव उठाकर लौट रहा था तो हाथियों ने उन्हें भी दौड़ाया था। हाथियों के चिंघाड़ से पिछले 9 दिनों से राजपुर वन परिक्षेत्र दहशत में है। 11 हाथियों के डर से जहां कुछ दिनों पूर्व ग्राम अमदरी के स्कूल में अवकाश घोषित कर दिया गया था। सूचना पर डीएफओ व पुलिस अधिकारियों सहित वन अमला मौके पर पहुंच लोगों को हाथियों से दूर रहने की सलाह देने में जुटे हुये थे। देर रात तक पूरे गांव में दहशत का माहौल बना रहा। गजदल अभी गोपालपुर से उत्तर दिशा की ओर जंगल में बैठे हुये हैं। वन विभाग लगातार हाथियों की निगरानी कर रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 11 हाथियों का दल पिछले 9 दिनों से राजपुर वन परिक्षेत्र मेें विचरण कर रहा है। हाथियों के दहशत से ग्रामीण ठंड में खुले आसमान के नीचे रतजगा करने मजबूर है। गजदलों ने पिछले दिनों राजपुर वन परिक्षेत्र के ग्राम अमदरा में स्कूल परिसर में बने किचन शेड को तोड़ डाला था। इसके बाद जिला प्रशासन के निर्देश पर स्कूल में अवकाश घोषित कर दिया गया था। ग्रामीण हाथियों को बस्ती के अंदर प्रवेश करने से रोकने के लिये अलग.अलग दल बनाकर जंगलों में विचरण करने के साथ ही उन्हें रोकने व खदेडने का प्रयास कर रहे थे। हाथी मित्र दल के साथ शुक्रवार की रात ग्राम चरगढ़ निवासी 25 वर्षी कुंवर साय भी गया हुआ थाए हालांकि वह दल में शामिल नहीं थाए लेकिन हाथियों को देखने गया हुआ था। हाथिनी को खदेडने के लिये जब मित्र दल ने प्रयास शुरू किया तो हाथियों ने उन्हें दौड़ाना शुरू कर दिया। हाथियों के आक्रोश को देखते हुये वहां से हाथी मित्र दल के लोग तो भाग गयेए लेकिन कुंवर साय पुटुस की झाडियों मेें फंस गया। इस दौरान हाथियों का दल वहां पहुंचकर उसे चारों तरफ से घेर लिया और कुचलकर मार डाला। देर रात तक वह घर वापस नहीं लौटा तो परिवार वालों की चिंता बढ़ गई और उन्होंने आसपास के लोगों को इसकी जानकारी दी। ग्रामीणों के साथ परिजन भी जंगल में जाकर उसे ढूंढने का प्रयास किये। देर रात कुंवर साय का शव परिजन को जंगल में क्षत.विक्षत हालत में मिला। इसकी सूचना तत्काल पुलिस व वन विभाग के अधिकारियों को दी गई। पुलिस ने रात में ही मौके पर पहुंच मामले में मर्ग कायम कर शव को पीएम के लिये अस्पताल भिजवा दिया था।

अम्बिकापुर नगर के समीप पहुंचे हाथी

राजपुर वन परिक्षेत्र में उत्पात मचाने के बाद गज दल अम्बिकापुर वन परिक्षेत्र के सकालो के जंगल में पहुंच गये हैं। सकालो में भी हाथियों ने दो.तीन घरों को नुकसान पहुंचाया है। वन विभाग द्वारा बताया जा रहा है कि गज दल अम्बिकापुर व राजपुर परिक्षेत्र में ही विचरण करते दिखाई दे रहे हैं।