स्वच्छता अभियान के नशे में स्कूल में ही बनाने लगे कचरा स्टोरेज रूम.. विवादों के बाद रुका काम

सूरजपुर 

जरही से “बिट्टू सिंह राजपूत”

स्वच्छ भारत अर्तगत जरही नगर पंचायत द्वारा कचरा स्टोर रूम बनाये जाने का बिरोध ग्रामिणो ने कर दिया है। बताया जा रहा है कि नगर पंचायत के उच्चधिकारी द्वारा कचरा स्टोर रूम नगर के वार्ड क्रमाक 2 के स्कूल केंपस मे बनाया जा रहा है जहा नगर पंचायत द्वारा जगह को चिंन्हाकित भी कर लिया गया है। जिसकी जानकारी नगर पंचायत के अधिकारी न तो वार्ड पार्षद को दी और न तो स्कुल के शिक्षक को जिससे वार्ड वासियो मे भारी रोष व्यपाप्त है। मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षक इस आशय कि खबर अपने संकुलप्रभारी को दी और उच्चधिकारीयो को इस बात की सूचना दी गई। यह खबर क्षेत्र के विधायक व प्रदेश के गृहमंत्री को भी कि गई जिसके बाद कार्य रोक दिया गया। मगर इस बात से नाराज ठेकेदार व कथीत लोगो द्वारा शिक्षको पर जबरन आरोप लगा रहे है कि महिला शिक्षक ही इस बात को जिला शिक्षाधिकारी से की है जिसके वजह से कार्य रूक गया और शिक्षिका पर यह आरोप लगाया जा रहा है कि शिक्षिका स्कूल से नदारद रहती है जिसकी सफाई देते हुऐ स्कूल की शिक्षिका व वार्डवासियो ने प्रेस  विज्ञापति जारी करते हुए बताया है कि नगर पंचायत अधिकारीयो द्वारा बिना जानकारी दिए स्कूल कैंपस मे घुस कर जगह चिन्हाकित करने लगे जब पूछा गया तो सीएमओ द्वारा यह कहकर मना कर दिया गया कि बताना उचित नही है। वही एक दैनिक समाचार पत्र  के प्रतिनिधी द्वारा भी शिक्षिकाओ को यह धमकी दी गई की इसका विरोध करने वाले को खबर के माध्यम से रगड दुगां। जिसके बाद से वार्डवासियो मे काफी रोष के महौल है निर्मीत है। वही विज्ञपति मे शिक्षको ने यह भी कहा है कि यदी स्वच्छ भारत अभियान अर्तगत यदी स्कूल कैंपस मे कचरा स्टोर बनाना सही है और स्कूल कैंपस मे प्रदूषण फैलाना सही है और इस विरोध से यदी किसी को तकलिफ हुई है तो इस पर खेद भी प्रकट की है और इस बिषय पर जांच की मांग की है।

नंप सीएमओ और इंजिनियर के कार्यप्राणाली पर उठ रहे है सवाल 

इस तरह के कार्य से लोगो ने नंप जरही के सीएमओ और इंजिनियर के कार्यप्राणली पर सवाल खडा करने लगे है। लोगो का कहना है कि नंप अब कथित लोगो के इसारे पर संचालित हो रही है जिससे नगर पंचायत के कार्यप्राणली पर सवालिय निशान खडा होने लगा है ।

क्या कहना है वार्डवासियो को 

इस मामले में वार्ड क्रमाक 02 निवासी अमोलिया देवी ने कहा है की इस वार्ड मे कचरा स्टोर रुम बनना गलत है प्रदूषण फैलेगा बच्चे बिमार होगे तो क्या नंप इलाज करायेगा। वार्ड क्रमांक 01 निवासी दशमतिया बाई ने इसकी शिकायत भी कि है और कहा है की इससे मुहल्ला मे गंदगी किका  आलम फैलेगा यहा के लोगो को रहना मुश्किल होगा यहा नही बनना चाहिए

निरज गुप्ता निवासी-वार्ड क्रमांक 02

नगर पंचायत के अधिकारी मनमानी कार्य कर रहे है जहा जो पाते है कार्य कर लेते है जिससे जनता को ही नुकसान पहुचाने की कोशीश करते है

क्या कहते है जनप्रतिनिधि 

वही इस संबध मे भाजपा जिलाउपाध्यक्ष शशी सिहं का कहना है कि कचरा स्टोर रूम नगर के बाहरी हिस्से मे बनना है यदी स्कुल कैंपस मे बन रहा है तो यह गलत है और वहा नही बनना चाहिए । वार्ड क्रमाक 02के पार्षद नरायण राजवाडे का कहना है कि नगर पंचायत के अधिकारीयो द्वारा सही जानकारी जनप्रतिनिधीयो को नही दि जाती है इससे इनके कार्य को समझना मुश्किल होता है ।अगर वहा बन रहा है तो यह गलत है।

क्या कहते है अधिकारी 

मामले में नगर पंचायत इंजिनियर अर्चना गुप्ता से पुछा गया तो उनके द्वारा यह कहा गया कि शासन कि महत्वकाक्षी योजना है जिसे शहर के बीचो बीच बनाना है।

स्कूल में कचरा स्टोरेज नहीं होगा-एसडीएम्

वही इस संबध मे प्रतापपुर एसडिएम जेपी वर्मा का कहना है कि मै उस जगह पर जा कर देखता हु और जगह चिन्हाकित कर नंप को दिया जायेगा स्कुल कैंपस मे कचरा स्टोर बनाना गलत है ।