सुपलगा मे डायरिया के प्रकोप से हो रही मौते के बाद जागा प्रशासन : विधायक ने भी ली सुध

amarjeet singh, mla sitapur ,surguja
amarjeet singh, mla sitapur ,surguja
 अम्बिकापुर 11 अगस्त 2014
  • बीमारी और चिकित्सा व्यवस्था का जायजा लेने सुपलगा पहुॅचे अपर कलेक्टर
  • कैम्प में भर्ती मरीजों को भेजा गया स्वास्थ्य केंद्र
  • अब तक 7 लोगो की हो चुकी है मौत
  • सुपलगा गांव के प्रत्येक घर मे पांव पसार चुकी है डायरिया की बिमारी
कलेक्टर सरगुजा श्रीमती ऋतु सैन के निर्देषानुसार मैनपाट विकासखण्ड अंतर्गत सुपलगा ग्राम के ढोढ़ीटिकरा में उल्टी-दस्त की बीमारी से ग्रस्त मरीजों की वास्तविक स्थिति का जायजा लेने तथा स्थानीय प्राथमिक शाला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित स्वास्थ्य षिविर में चिकित्सा सुविधाओं का निरीक्षण करने अपर कलेक्टर आज सुपलगा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने उल्टी-दस्त से ग्रस्त मरीजों के घर-घर जाकर उन्हें साफ-सफाई पर विषेष ध्यान देने की समझाईष दी। लोगों को ताजा भोजन करने, खाने को ढककर रखने, स्वच्छ पानी पीने, पानी को उबालकर पीने, साफ-सुथरे बर्तनों एवं कपड़ों का उपयोग करने तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई दवाईओं का उपयोग निर्देषानुसार करने कहा गया है। अपने घरों के आसपास पानी रूकने के स्थान पर ब्लीचिंग पाऊडर का छिड़काव करने निर्देषित किया गया है। इस दौरान स्थानीय विधायक श्री अमरजीत भगत ने भी लोगों का हालचाल पूछा तथा स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता से संबंधित जानकारी प्राप्त की। उन्होंने लोगों को  जिला प्रषासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का उपयोग कर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने की समझाईष दी। षिविर स्थल पर सरपंच श्री चमरू राम सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।
अपर कलेक्टर ने ग्राम ढोढ़ीटिकरा में पीने के पानी के टैंक की पुनः सफाई करने के निर्देष दिए है। लोगों को प्राथमिक शाला ढोढ़ीटिकरा में स्थापित हैण्डपंप के पानी के उपयोगsurguja_ambikapur_medical_kamp

करने की समझाईष दी गई है। प्राथमिक शाला स्थित स्वास्थ्य षिविर में भर्ती 55 वर्षीय रतई एवं 8 वर्षीय ललिता को कांवर (झलगी) में बैठाकर नदी तक ले जाया गया तथा 4 फीट गहरे पानी में स्थानीय कुषल ग्रामीणों द्वारा बीमार लोगों को नदी पार कराया गया। नदी की दूसरी ओर खड़े स्वास्थ्य विभाग के वाहन द्वारा मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कमलेष्वरपुर पहुंचाया गया। जनपद सीईओ श्री आर.डी. साहू बताया कि अब तक कुल 14 मरीजों को स्वास्थ्य षिविर से अस्पताल पहुंचाया जा चुका है तथा आज की स्थिति में ग्राम मेे कोई भी मरीज शेष नहीं है। स्वास्थ्य अमला ग्रामवासियों के निरंतर संपर्क में है। प्राथमिक शाला स्थित स्वास्थ्य षिविर में प्राथमिक उपचार की दवाईयां उपलब्ध है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी.डी. अग्रवाल ने स्वास्थ्य अमले के पास उपलब्ध दवाइयों की जानकारी प्राप्त कर आवष्यकतानुसार लोगों को उपलब्ध कराने के निर्देष दिए है।

अपर कलेक्टर श्री एक्का द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कमलेष्वरपुर का निरीक्षण भी किया गया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती फूलकुंवर, राजमनी एवं फूलबसिया से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की तथा चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सुषील एक्का को स्वास्थ्य केन्द्र में चाक-चैबंद व्यवस्था करने सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। अपर कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र परिसर का भी निरीक्षण किया।
सुपलगा ग्राम बरसात के दिनों में पहुंचविहीन हो जाता है। मछली नदी में पुल नहीं होने के कारण लोगों को नदी पार कर ही अपनी जरूरतें पूरी करनी होती है। बीमारी की स्थिति में लोगों को नदी पार करने में बेहद मुष्किलों का सामना करना पड़ता है। जनपद सीईओ ने बताया कि लगभग 15 दिनों से नदी में 4-5 फीट पानी होने के कारण मरीजों को नदी पार कराने में दिक्कतें आ रही है। सुपलगा ग्राम में उल्टी-दस्त की षिकायत होने पर अपर कलेक्टर श्री एन.एन. एक्का, जनपद सीईओ सहित अन्य प्रषासनिक अमला 4 फीट गहरे पानी में स्थानीय ग्रामीणों की सहायता से नदी पार कर सुपलगा पहुंचे तथा वस्तुस्थिति का जायजा लिया।