सरगुजा के माउंटेनमैन राहुल का कीर्तिमान लिम्का बुक में दर्ज

  • साउथअफ्रिका के किलीमंजारो पर्वत पर लहराया था तिरंगा

अम्बिकापुर

साउथ अफ्रिका की 5 हजार 895 मीटर उंची पर्वत श्रृंखला किलीमंजारो की कठिन चढ़ाई मात्र 4 दिनों में पूरी कर उस पर  तिरंगा लहराने का कीर्तिमान बनाने वाले छत्तीसगढ़ के पहले पर्वतारोही राहुल गुप्ता का नाम लिम्काबुक आॅफ रिकार्ड में दर्ज कर लिया गया है।

मूलतः अम्बिकापुर सरगुजा के रहने वाले राहुल ने यह सम्मान पाकर छत्तीसगढ़ सहित पूरे भारत का गौरव बढ़ाया । केवल 20 वर्षीय इस नौजवान ने नेपाल और हिमाचल प्रदेश में भी माउंटेनिग की है। किलीमंजारो की चढ़ाई से पूर्व सरगुजा कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन व तात्कालीन सरगुजा एसपी सुन्दरराज पी का मार्गदर्शन व सीएसआर मद से ढ़ाई लाख रूपए की मदद राहुल को मिली थी । लिम्का बुक के जरिये मिले सम्मान को राहुल ने इन दोनो प्रशासनिक अधिकारियों को डेडीकेट किया है। tanzania

अगर इंसान ठान ले तो सब मुमकिन है।  किसी ने सोचा न था कि मूलतः अम्बिकापुर का रहने वाला एक लड़का दुनिया के मुश्किल चट्टानों से भरे पहाड़ को जीतेगा । राहुल गुप्ता ने कुछ ऐसा ही कर दिखाते हुए 8 जनवरी 2015 को साउथअफ्रिका की उंची पर्वत श्रृंखला किलीमंजारो की कठिन चढ़ाई की थी । राहुल देश के एक मात्र एनसीसी कैडेट है जिसने ये काम किया है।एवरेस्ट फतह की चाहत रखने वाले छत्तीसगढ़ के माउंटेन मैन के नाम से मशहूर युवा राहुल गुप्ता छत्तीसगढ़ में एडवेंचर स्पोर्टस को प्रमोट करने एक प्लेट फार्म डिजाईन कर रहा है। जिसके लिए वे बडे व्यवसायियों समाज सेवी संस्थाओं से आर्थिक सहयोग का प्रयास कर रहे है।